Dementia: क्या आपकी याददाश्त कमजोर है या आपको डिमेंशिया है? इन चेतावनी संकेतों से सावधान रहें
trendingNow11640178

Dementia: क्या आपकी याददाश्त कमजोर है या आपको डिमेंशिया है? इन चेतावनी संकेतों से सावधान रहें

Warning signs of dementia: डिमेंशिया एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति की याददाश्त धीरे-धीरे खत्म होती जाती है और वह अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों भी भुला देता है. 

Dementia: क्या आपकी याददाश्त कमजोर है या आपको डिमेंशिया है? इन चेतावनी संकेतों से सावधान रहें

Warning signs of dementia: डिमेंशिया एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति की याददाश्त और समझने की क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है. यह एक बहुत असामान्य समस्या नहीं है और अलग-अलग उम्र के लोगों में अलग-अलग तरीकों से प्रकट होती है. वहीं यह कमजोर याददाश्त से थोड़ा अलग है. कमजोर याददाश्त एक नामुमकिन विस्तृत याददाश्त बुराई नहीं होती है, बल्कि याददाश्त को कुछ हद तक कम होने से संबंधित होता है.

दूसरी ओर, डिमेंशिया एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति की याददाश्त धीरे-धीरे खत्म होती जाती है और वह अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों भी भुला देता है. अक्सर, डिमेंशिया में लोग अपने आसपास के लोगों, घटनाओं या भोजन के नामों भी भूल जाते हैं. जीवनशैली में बदलाव या उपचार से कमजोर याददाश्त में सुधार हो सकता है, जबकि डिमेंशिया के लिए निरंतर प्रबंधन और देखभाल की आवश्यकता होती है.

डिमेंशिया के चेतावनी संकेत

बोलने में कठिनाई
डिमेंशिया का एक सामान्य लक्षण भाषा के साथ कठिनाई है. इसमें सही शब्द खोजने में कठिनाई, विचारों या विचारों को व्यक्त करने में कठिनाई, या दूसरे क्या कह रहे हैं यह समझने में कठिनाई शामिल हो सकती है.

बिगड़े निर्णय लेना
डिमेंशिया वाले लोगों को निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है, जैसे कि क्या पहनना है या क्या खाना है, और खराब निर्णय ले सकते हैं, जैसे कि बड़ी रकम देना.

रोजाना के कामों में कठिनाई
डिमेंशिया वाले लोगों को उन कार्यों में परेशानी हो सकती है जो कभी आसान थे, जैसे कि खाना बनाना, सफाई करना या गाड़ी चलाना.

व्यक्तित्व परिवर्तन
डिमेंशिया व्यक्तित्व में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जैसे एंग्जाइटी या डिप्रेशन में वृद्धि. डिमेंशिया से पीड़ित लोग चिड़चिड़े, आक्रामक या उत्तेजित भी हो सकते हैं.

भटकाव
डिमेंशिया से पीड़ित लोग परिचित स्थानों में भी भटक या भ्रमित हो सकते हैं. वे चीजें खो सकते हैं या उन्हें अपने घर का रास्ता खोजने में परेशानी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news