Dark Spots Removal: चेहरे से कैसे हटाएं काले धब्बे? आपको बेदाग बना सकती हैं ये 4 चीजें
Advertisement

Dark Spots Removal: चेहरे से कैसे हटाएं काले धब्बे? आपको बेदाग बना सकती हैं ये 4 चीजें

Home remedies for dark spots: चेहरे पर काले धब्बे एक आम समस्या बन गई है. इनका कारण मेलेनिन होता है जो ज्यादा मात्रा में होने से स्किन पर काले धब्बों का निर्माण होता है.

Dark Spots Removal: चेहरे से कैसे हटाएं काले धब्बे? आपको बेदाग बना सकती हैं ये 4 चीजें

Home remedies for dark spots: काले दाग-धब्बे वाला चेहरा काफी बेकार लगते है. इससे ना सिर्फ आपकी खूबसूरती कम हो जाएगी, बल्कि चेहरे की चमक भी खत्म हो जाएगी. चेहरे पर काले धब्बे एक आम समस्या बन गई है. इनका कारण मेलेनिन होता है जो ज्यादा मात्रा में होने से स्किन पर काले धब्बों का निर्माण होता है. अगर आप भी अपने चेहरे पर निकले दाग-धब्बे से परेशान हो गए हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप इससे छुटकारा कैसे पाएं. नीचे बताई गई 4 चीजों से आप चेहरे के काले धब्बे दूर कर सकते हैं.  आइए जानते हैं कि बेदाग चेहरे के लिए कौन-सी घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Dark Spots Removal: चेहरे के काले धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

नींबू और शहद
नींबू के रस में शहद मिलाकर बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. यह चेहरे के काले धब्बों को कम करने में मदद करता है.

टमाटर
टमाटर में लाइसोपीन नामक एक तत्व होता है जो चेहरे के काले धब्बों को खत्म करने में मदद करता है. आप टमाटर के स्लाइस से भरपूर मासूमी को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के बाद धो लें.

हल्दी और दही
एक बाउल में दही और थोड़ी सी हल्दी मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें. यह चेहरे के काले धब्बों को कम करने में मदद करता है.

चना अट्टा फेस पैक
चना अट्टा त्वचा के लिए एक उत्तम उपाय होता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन के गुणों को सुधारते हैं. एक बड़े चम्मच चना अट्टा, एक छोटा चम्मच हल्दी और दूध के साथ एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक रखें. फिर पानी से धो लें. यह चेहरे के काले धब्बों को हटाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news