Dandruff home remedies: बालों की सेहत के लिए खतरनाक है डैंड्रफ और स्कैल्प, ट्राई करें नीम के ये घरेलू हेयर मास्क
topStorieshindi

Dandruff home remedies: बालों की सेहत के लिए खतरनाक है डैंड्रफ और स्कैल्प, ट्राई करें नीम के ये घरेलू हेयर मास्क

Dandruff treatment: अन हाइजीन, पसीना और प्रदूषण के कारण ड्राई स्कैल्प की समस्या हो सकती है, जिससे सिर में खुजली या डैंड्रफ हो जाते हैं. इससे राहत पाने के लिए नीम के हेयर मास्क आपकी काफी मदद कर सकते हैं.

Dandruff home remedies: बालों की सेहत के लिए खतरनाक है डैंड्रफ और स्कैल्प, ट्राई करें नीम के ये घरेलू हेयर मास्क

Dandruff home remedies: यदि आपके सिर पर ड्राई स्कैल्प हैं, तो सावधानी बरतें क्योंकि इससे खुजली या रूसी (dandruff) हो सकती है. खराब स्वच्छता (hygiene) की आदतें और पसीना या प्रदूषण जैसे अन्य कारण भी सिर में स्कैल्प बन सकते हैं. हालांकि, इस समस्या से आपको नीम बचा सकता है. हमें पूरा यकीन है कि आपने ब्यूटी फायदों के बारे में सुना होगा. नीम, जिसे आमतौर पर 'वंडर ट्री' के रूप में जाना जाता है, अपने कई औषधीय उपयोगों के लिए जाना जाता है. यह ड्राई स्कैल्प से भी राहत दिला सकते हैं.

ड्राई स्कैल्प के कारण?
सीबम (प्राकृतिक तेल), हेयर प्रोडक्ट्स, पसीना और डेड सेल्स से सिर में ड्राई स्कैल्प पड़ जाते हैं. अगर, यदि इसका इलाज नहीं किया गया तो या खुजली और अन्य समस्याओं के अलावा सिर में पिंपल्स और डैंड्रफ हो सकते हैं.

 

नीम कैसे करता है ड्राई स्कैल्प और बालों की अन्य समस्या का इलाज?

  • नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प और स्कैल्प के संक्रमण के दुष्प्रभावों को कम करते हैं.
  • फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण नीम बालों के झड़ने को रोक सकता है और डैंड्रफ को दूर कर सकता है.
  • नीम बालों की जड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है, जिससे सिर में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन होता है और आपके बाल चमकदार, मजबूत और स्वस्थ हो जाते हैं.
  • नीम से बालों के रोम सक्रिय रूप से साफ और मजबूत होते हैं. इसका उपयोग सूखे और ऑयली बालों के इलाज के लिए किया जा सकता है.
  • आपके बाल कितने भी अच्छे क्यों न हों, नीम और एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का शक्तिशाली संयोजन आपके बालों और खोपड़ी की समस्याओं के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

डैंड्रफ और स्कैल्प के लिए 3 नीम के हेयर मास्क

1. घी और नीम का हेयर मास्क
एक बाउल में घी, नीम के पत्ते और शहद को एक साथ अच्छी तरह मिला लें और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इस मिश्रण को धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट तक गर्म करें. तैयार हुए इस मास्क को अब आप अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. लग जाने के बाद आधे घंटे का इंतजार करें और फिर किसी माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें.

2. दही और नीम का हेयर मास्क
दही को कुचले हुए नीम के साथ एक बाउल में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब इस मिश्रण को अपने बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर लगाएं. इसे लगाते हुए स्कैल्प पर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें. आधे घंटे का इंतजार करें और फिर शैम्पू और गुनगुने पानी से सिर को धो लें.

3. आंवला और नीम का हेयर मास्क
उबलते पानी में आंवले का रस, कुचले हुए नीम के पत्ते डालें. फिर गैस बंद करके 10 से 15 मिनट तक पानी ठंडा होने दें. अब इस मिश्रण को अपने बालों के साथ अपने स्कैल्प पर लगाएं. अपने स्कैल्प की 3 से 5 मिनट तक मसाज करें ताकि वह पोषण को सोख सके. अब सिर को गर्म पानी और माइल्ड शैंपू से धो लें.

अगर आपको अपनी परतदार या ड्राई स्कैल्प की समस्या से जल्द राहत पाने चाहते हैं तो ऊपर बताए गए किसी भी हेयर मास्क हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news