केवल 21 मिनट पैदल चलने से नहीं आएगा हार्ट अटैक, जानें पैदल चलने के गजब फायदे
Advertisement
trendingNow11269407

केवल 21 मिनट पैदल चलने से नहीं आएगा हार्ट अटैक, जानें पैदल चलने के गजब फायदे

Walking Benefits: चलना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसे करना काफी आसान है और इसके फायदे भी गजब हैं. एक ताजा रिसर्च में बताया गया है कि रोजाना 21 मिनट चलने से हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट जैसे दिल के रोगों का खतरा कम किया जा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

Benefits of Walking: आजकल दिल के रोगों का खतरा काफी ज्यादा हो गया है, जिसमें हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट जैसे स्थितियां जानलेवा हो सकती हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, हर साल करीब 17.9 मिलियन मौत का कारण विभिन्न दिल के रोग बनते हैं. लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक, रोजाना केवल 21 मिनट चलने से हृदय रोगों का खतरा कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि चलने के फायदे और हृदय रोगों (Walking to decrease Heart Disease Risk) के बीच संबंध के बारे में यह रिसर्च क्या कहता है.

हर दिन 21 मिनट चलने से कम हो सकता है दिल की बीमारियों का खतरा
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने हाल ही में एक स्टडी की है, जिसमें बताया गया है कि हर दिन 21 मिनट चलने (21 minutes walking benefits) से दिल के रोगों का खतरा करीब 30 प्रतिशत कम किया जा सकता है. रिसर्च कहती है कि यह मात्रा हफ्ते में ढाई घंटे के चलने के बराबर है. वहीं, रोजाना 21 मिनट चलने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं.

Walking Benefits: रोजाना 21 मिनट चलने के अन्य फायदे
अस्वस्थ खानपान, तंबाकू का सेवन, एल्कोहॉल का सेवन और शारीरिक असक्रियता दिल के रोगों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाते हैं. जिसे रोजाना केवल 21 मिनट चलने से कम किया जा सकता है. हर दिन 21 मिनट चलने से आपको निम्नलिखित फायदे भी मिलते हैं. जैसे-

  1. रिसर्च बताती है कि रोजाना चलने से दिल के रोगों का खतरा कम करने के साथ कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) को भी कंट्रोल किया जा सकता है.
  2. वहीं, चलने से टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes) व कई सारे कैंसर का खतरा भी कम होता है.
  3. अगर आप तनाव या अवसाद से ग्रसित हैं, तो प्रतिदिन चलने से आप इन मानसिक समस्याओं (mental problems) को भी कम कर सकते हैं.
  4. वहीं, चलने से हड्डियां मजबूत रहती हैं.
  5. इसके अलावा, रोजाना चलने से याददाश्त तेज होती है, शारीरिक वजन कंट्रोल रहता है और आप हमेशा एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

Decrease Heart Disease Risk: हार्ट डिजीज का खतरा कम करने के लिए जीवनशैली में करें ये बदलाव

  • सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले फूड्स से दूरी बनाएं.
  • एल्कोहॉल (Alcohol) और स्मोकिंग (Smoking) से दूर रहें.
  • शारीरिक वजन कंट्रोल में रखें.
  • रोजाना ताजे फल व हरी सब्जियों का सेवन करें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news