Immunity: फिर लौट आया कोरोना का खौफ? दूध में इन चीजों को करें मिक्स, बढ़ सकती है इम्यूनिटी
Advertisement

Immunity: फिर लौट आया कोरोना का खौफ? दूध में इन चीजों को करें मिक्स, बढ़ सकती है इम्यूनिटी

 कोरोना वायरस महामारी की वजह से पूरी दुनियां कई सालों से परेशान है, इसके कारण काफी लोगों ने अपनी जान गंवाई है. एक बार फिर भारत के कई हिस्सों में कोविड-19 के मामले सामने.

Immunity: फिर लौट आया कोरोना का खौफ? दूध में इन चीजों को करें मिक्स, बढ़ सकती है इम्यूनिटी

Immunity Boost Drinks For Corona Prevention: कोरोना वायरस महामारी की वजह से पूरी दुनियां कई सालों से परेशान है, इसके कारण काफी लोगों ने अपनी जान गंवाई है. एक बार फिर भारत के कई हिस्सों में कोविड-19 के मामले सामने. धीरे-धीर लोगों में इसका डर बढ़ने लगा है, ऐसे हालात में आपको एक बार फिर इम्यूनिटी बूस्ट करने पर जोर देना होगा, तभी आप शुरुआती इंफेक्शन से बच पाएंगे. मशहूर फिजिशियन डॉ. इमरान अहमद ने कहा कि आप रोजाना एक ग्लास दूध तो पीते ही होंगे, अगर इसमें कुछ चीजों को मिला लेंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है और कोरोना से बचने के आसार रहेंगे.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध में मिक्स करें ये चीजें

1. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाले दूध को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, इसे पीने से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है. दूध तो इम्यूनिटी को बूस्ट तो करता ही है साथ ही हल्दी में 'करक्यूमिन' नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जिसमें नेचुरल तौर पर एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इससे इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

2. अंजीर और दूध

अंजीर एक ऐसा फल है जिसे पके और सूखे हुए दोनों ही रूप में खाया जाता है, इसमें फाइबर और पोटेशियम समेत कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे बॉडी में फ्री रेडिकल्स के खतरे को कम किया जा सकता है. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि अंजीर इम्यून सिस्टम को स्टिमुलेट करता है और फंगल एजेंट्स का काम तमाम कर देता. दूध में सूखे अंजीर को पीसकर मिलाएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाएगी और फिर कोविड-19 के रिस्क को कम किया जा सकेगा.

 

3. केसर और दूध

केसर भले ही एक महंगा पदार्थ है लेकिन इंफेक्शन से बचने के लिए ये किसी रामबाण से कम नहीं है. इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए अगर आप इसे दूध में मिलाकर पिएंगे तो इम्यूनिटी बूस्ट होगी, जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और कोरोना इंफेक्शन से बच सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news