Tobacco cause cancer: तंबाकू के सेवन से शरीर के इस पार्ट में होता है कैंसर, वक्त रहते नहीं संभले तो हो जाएगी मौत
Advertisement
trendingNow11722695

Tobacco cause cancer: तंबाकू के सेवन से शरीर के इस पार्ट में होता है कैंसर, वक्त रहते नहीं संभले तो हो जाएगी मौत

ब्लैडर कैंसर, पहले सिर्फ अधिक उम्र के व्यक्तियों को होता था, लेकिन अब यह युवा पीढ़ी सहित एक व्यापक आयु के लोगों को भी प्रभावित कर रहा है. विशेषज्ञ इस परिवर्तन को युवा पीढ़ी के बीच तंबाकू के सेवन की बढ़ती मान्यता के कारण संबंधित मान रहे हैं.

Tobacco cause cancer: तंबाकू के सेवन से शरीर के इस पार्ट में होता है कैंसर, वक्त रहते नहीं संभले तो हो जाएगी मौत

हाल के वर्षों में, ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में एक चिंताजनक प्रवृत्ति उभरती दिखाई दे रही है. तंबाकू के उपयोग में वृद्धि के कारण ब्लैडर कैंसर के मामलों में चिंताजनक वृद्धि हुई है. ब्लैडर कैंसर, एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लैडर के टिशू में असामान्य सेलों की विकास होती है. यह वैश्विक रूप से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी चिंता बन गया है. इस लेख में हम तंबाकू के उपयोग और ब्लैडर कैंसर के बीच संबंध पर प्रकाश डालेंगे.

ब्लैडर कैंसर, पहले सिर्फ अधिक उम्र के व्यक्तियों को होता था, लेकिन अब यह युवा पीढ़ी सहित एक व्यापक आयु के लोगों को भी प्रभावित कर रहा है. विशेषज्ञ इस परिवर्तन को युवा पीढ़ी के बीच तंबाकू के सेवन की बढ़ती मान्यता के कारण संबंधित मान रहे हैं. तम्बाकू में मौजूद हानिकारक कैमिकल, जैसे निकोटीन और कार्सिनोजेन्स, ब्लैडर कैंसर के विकास के खतरे को काफी बढ़ा देते हैं.

धूम्रपान और ब्लैडर कैंसर के बीच की कड़ी का बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है और कई वैज्ञानिक शोध अध्ययनों द्वारा इसकी पुष्टि की गई है. यह स्थापित किया गया है कि तम्बाकू के धुएं में मौजूद टॉक्सिन ब्लड फ्लो में प्रवेश करते हैं और अंततः ब्लैडर तक पहुंचते हैं, जहां वे डीएनए डैमेज और असामान्य कोशिका वृद्धि का कारण बन सकते हैं. इन हानिकारक पदार्थों के लंबे समय तक संपर्क नाटकीय रूप से ब्लैडर कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ाता है. इसके अलावा, खतरा अकेले एक्टिल धूम्रपान करने वालों तक ही सीमित नहीं है. यहां तक कि निष्क्रिय या सेकंड हैंड धूम्रपान करने वालों को भी ब्लैडर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. यह जोखिम परिवार के सदस्यों, दोस्तों और सहकर्मियों तक फैला हुआ है, जो अपने वातावरण में तंबाकू के धुएं के संपर्क में हैं.

ब्लैडर कैंसर के लक्षण

  • पेशाब के साथ रक्त: यदि ब्लैडर कैंसर हो सकता है, तो पेशाब के साथ खून के मिश्रण की वजह से पेशाब में खून के थक्के दिख सकते हैं. इसे हेमेटूरिया कहा जाता है.
  • पेशाब करते समय दर्द: ब्लैडर कैंसर के मामलों में पेशाब करते समय दर्द भी हो सकता है. इसके पीछे ब्लैडर में उभरते ट्यूमर का होना संभव है.
  • बार-बार पेशाब की इच्छा: ब्लैडर कैंसर के कुछ मामलों में, व्यक्ति को अधिक संख्या में पेशाब करने की इच्छा हो सकती है, जो असामान्य हो सकता है.
  • दुर्गंध का अनुभव: कुछ मामलों में, ब्लैडर कैंसर के मरीजों को अपने पेशाब में अस्वस्थ दुर्गंध का अनुभव कर सकते हैं.

Trending news