Menstrual Cramps: पीरियड के दर्द में तुरंत राहत प्रदान करते हैं ये 3 नेचुरल हर्ब्स
Advertisement

Menstrual Cramps: पीरियड के दर्द में तुरंत राहत प्रदान करते हैं ये 3 नेचुरल हर्ब्स

Health Care Tips: आज हम आपको पीरियड के दर्द से बचने के लिए नेचुरल हर्ब्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको पीरियड के दर्द में राहत प्रदान होती है, तो चलिए जानते पीरियड के दर्द से बचने के लिए 3 नेचुरल हर्ब्स.

Menstrual Cramps: पीरियड के दर्द में तुरंत राहत प्रदान करते हैं ये 3 नेचुरल हर्ब्स

Natural Herbs to Relieve Period Pain: हर महीने हर महिला को पांच दिनों तक ब्लीडिंग यानि कि पीरियड्स होते हैं. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि चिड़चिड़ापन, मिजाज और दर्दनाक ऐंठन आपके शरीर और दिमाग पर भारी मात्रा में तनाव डालते हैं. वास्तव में, पीरियड क्रैम्प्स के कारण, बहुत से लोगों को सबसे ज्यादा रोज के कामों को पूरा करने में चुनौती भरा लगता है. महिलाएं अक्सर अपने पीरियड्स की परेशानी को नजरअंदाज कर देती हैं, जो गंभीर हो सकती है. हालांकि, मासिक धर्म के दर्द को सहने की कोई जरूरत नहीं है. आहार, जड़ी-बूटियों और विशिष्ट खनिजों के साथ ही प्राकृतिक चीजों के कारण आपको "महीने के उस समय" के आसपास महसूस होने वाली पीड़ा को सहने की ज़रूरत नहीं है. ऐसे में आज हम आपको पीरियड के दर्द से बचने के लिए 3 नेचुरल हर्ब्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको पीरियड के दर्द में राहत प्रदान होती है, तो चलिए जानते (Natural Herbs to Relieve Period Pain) पीरियड के दर्द से बचने के लिए 3 नेचुरल हर्ब्स......

पीरियड के दर्द से बचने के लिए 3 नेचुरल हर्ब्स (Natural Herbs to Relieve Period Pain) 

अदरक
बाजार में आसानी से मिलने वाले अदरक का इस्तेमाल लोग खाने को स्वादिष्ट बनाने और कई बीमारियों के इलाज के लिए करते हैं. यह मसाला आपके मासिक धर्म के दर्द को दूर कर सकता है, जो प्रोस्टाग्लैंडिंस की अधिकता के कारण होता है. अदरक का सेवन मासिक धर्म की परेशानी और स्राव को कम करने में मदद करता है. एक अध्ययन के अनुसार अदरक शरीर में किसी भी संभावित सूजन को होने से रोकता है.

अजमोद
पारसली में चिकित्सीय गुण होते हैं जो पीरियड के दर्द में फायदेमंद होते हैं. अजमोद में बहुत अधिक मैग्नीशियम होता है, जोकि मासिक धर्म के दर्द में प्राकृतिक तौर पर आराम दिलाने वाला और छुटकारा दिलाने वाला होता है. इसमें बहुत सारा आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी भी होता है. महिलाएं आमतौर पर अपने पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग और वॉटर रिटेंशन होने पर परेशान होती हैं. इसके सफाई गुणों की बदौलत अजमोद से भी उन्हें राहत मिल सकती है.

सौंफ
सौंफ आपके गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देकर आपकी इस परेशानी को कम करने में सक्षम हो सकती है. मासिक धर्म की ऐंठन से राहत पाने के लिए आपको बस इतना करना है कि एक कप गर्म पानी में सौंफ डालें. इसके बाद इसमें शहद मिलाकर दिन में तीन बार इसका सेवन करें. यह रक्तस्राव को कंट्रोल करेगा और अवधि की परेशानी को कम करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news