Clove for toothache: दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत राहत दिलाएगा लौंग, इस तरह करना होगा इस्तेमाल
Advertisement

Clove for toothache: दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत राहत दिलाएगा लौंग, इस तरह करना होगा इस्तेमाल

Toothache home remedies: कई बार दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि मसूड़ों में सूजन और खून भी निकलने लगता है. ऐसे में खाने-पीने में भी परेशानी होने लगती है. 

Clove for toothache: दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत राहत दिलाएगा लौंग, इस तरह करना होगा इस्तेमाल

Toothache home remedies: अनहेल्दी लाइफस्टाइल, संक्रमण, टूथ एक्सपोजर, कैरीएज, जैसी कई समस्याओं के कारण दांत कमजोर हो जाता हैं और उनमें दर्द बना रहता है. कई बार दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि मसूड़ों में सूजन और खून भी निकलने लगता है. ऐसे में खाने-पीने में भी परेशानी होने लगती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाओं का सेवन करते हैं, जो कई बार कोई दूसरी समस्या खड़ी कर देते हैं. कुछ घरेलू उपाय हैं जो दांतों के दर्द से हमेशा के लिए राहत दिला सकते हैं. इसमें से एक है लौंग. इसमें मौजूद ताजगी और एंटी बैक्टीरियल गुण दांतों और मसूड़ों के संक्रमण को रोकने में मदद हो सकते हैं. आइए जानें कि लौंग का उपयोग किन तरीकों से किया जा सकता है.

लौंग का तेल और नमक: एक छोटी लौंग कली को तेल और नमक के साथ मिलाकर उससे प्राप्त की गई मसाले का इस्तेमाल करते हुए दांतों की मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है.

लौंग का धुआं: एक लौंग कली को चूर्ण करके उसे एक लौंग कली की मात्रा के बराबर पानी में उबालने के बाद, इस उबाले के पानी का धुआं करने से दर्द में राहत मिलती है.

लौंग का पाउडर: लौंग का पाउडर मसूड़ों या दांतों के ऊपर रगड़ने से दर्द में कमी आती है.

दांत और मसूड़ों के दर्द से राहत पाने के अन्य उपाय

नमक और लहसुन
एक छोटा टुकड़ा लहसुन को नमक के साथ मिलाएं और दांत के ऊपर रखें. इसे कुछ मिनटों तक रखें और फिर धो लें. यह दांत और मसूड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है.

हल्दी और नमक
हल्दी और नमक को एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण को पानी में घोलकर मुंह में गरारे करें. यह दांत और मसूड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है.

अमरूद के पत्ते
अमरूद के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, दांत और मसूड़ों के दर्द से राहत दिला सकते हैं. इसके पत्तों को चबाने या पानी में उबालकर माउथवॉश की तरह यूज करने से राहत मिल सकती है. इसके अलावा, यह मुंह का अल्सर और मसूड़ों की सूजन भी कम कर सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news