Chest Pain: क्या आपके सीने में भी बना रहता है दर्द? आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow11386993

Chest Pain: क्या आपके सीने में भी बना रहता है दर्द? आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Chest Pain: सिर्फ दिल का दौरा नहीं, अन्य कई कारणों के वजह से भी सीने में दर्द होता है. लगातार सीने में दर्द होना एक चिंता का विषय हो सकता है. आइए जानते हैं सीने के दर्द से कैसे राहत पाएं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Chest Pain: अक्सर लोगों के सीने में दर्द की शिकायत होती है. हालांकि इसका कारण सिर्फ दिल का दौरा नहीं होता है. कई अन्य कारणों के वजह से भी सीने में दर्द होता है. लगातार सीने में दर्द बना रहना, एक चिंता का विषय हो सकता है. आइए जानते हैं कि सीने में किन-किन कारणों से दर्द होता है और इसका इलाज क्या है. 

सीने में दर्द के कारण
अचानक से सीने में दर्द अन्य बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है. हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द, एसिडिटी, हार्ट अटैक और एसिड रिफ्लक्स सीने में दर्द के कारण हो सकते हैं.

सीने में दर्द के घरेलू उपाय

1. तुलसी
आपके घर में आंगन में रखी तुलसी आपको सीने के दर्द से राहत दिला सकती है. इसके लिए आपको रोज सुबह खाली पेट 4 से 5 तुलसी की पत्तियों को चबाना होगा. इससे सीने के दर्द, भारीपन व दबाव से छुटकारा मिल सकता है. चबाने के अलावा, आप तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.

2. लहसुन
लहसुन सीने के दर्द में बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है. इसका अलावा, लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है. एक पैन में एक कप पानी, लहसुन की 3 कलियां डालें और गैस पर रख दें. जब पानी उबलने लगे तो गैस बंद कर दें और उसमें नींबू का रस मिला दें. इसका सेवन करने से आपको सीने के दर्द से जल्द राहत मिलेगी. लहसुन के सेवन से हार्ट में ब्लॉकेज को भी ठीक किया जा सकता है.

3. नींबू
नींबू में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर को डिटॉक्स किया जाता है. एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर पीने से सीने के दर्द से राहत पाया जा सकता है. हालांकि सीने में दर्द ज्यादा है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news