Chandra Grahan 2022: आपकी सेहत पर कैसा होगा चंद्र ग्रहण का प्रभाव, जानें ये अहम बातें
Advertisement

Chandra Grahan 2022: आपकी सेहत पर कैसा होगा चंद्र ग्रहण का प्रभाव, जानें ये अहम बातें

Chandra Grahan 2022: आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण है. ये अद्भुत खगोलीय घटना चांद निकलने के समय से दो घंटे तक दिखाई देगी. भारत में चंद्र ग्रहण शाम 5.30 बजे से 6.20 बजे तक रहेगा.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Chandra Grahan 2022: कार्तिक मास का दूसरा और 2022 का आखिरी ग्रहण आज लगने वाला है. आज होने वाली ये अद्भुत खगोलीय घटना चांद निकलने के टाइम से दो घंटे तक दिखाई देगी. भारत में चंद्र ग्रहण आज शाम 5.30 बजे से 6.20 बजे तक रहेगा, जबकि सूतक काल सुबह 8.29 बजे से शुरू हो गया है. आपको बता दें कि सूतक काल ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. चंद्र ग्रहण के दौरान चांद लाल रंग का हो जाता है, जिसे ब्लड मून कहते हैं.

जैसा की हम लोग जानते हैं कि ग्रहण का सेहत पर असर को लेकर कई तरह की बातें होती है. इन बातों पर कितनी सच्चाई है और कितनी मिथक, यह समझना थोड़ा मुश्किल है. सदियों से चले आ रहे मिथकों के अनुसार, चंद्र ग्रहण के समय भोजन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, इस दिन क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस पर भी कई पाबंदियां हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्र ग्रहण के कुछ प्रभाव स्वास्थ्य पर भी होते हैं. आइए जानते हैं क्या?

चर्म रोग
शास्त्रों के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान चर्म रोग या अन्य समस्याएं जैसे कि मुंहासे, फुंसी, ब्रेकआउट, आदि की संभावना बढ़ जाती है. हालांकि, वैज्ञानिक इस दावे का समर्थन नहीं करते हैं.

दूषित खाना
हिंदू शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए, क्योंकि इस वक्त खाना दूषित हो जाता है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. दूषित खाना खाने से आपको कई बीमारियां जकड़ सकती हैं. हालांकि वैज्ञानिक इस बात को नहीं मानते हैं कि ग्रहण के कारण भोजन में कोई जीवाणु अशुद्धियां होती हैं.

गर्भवती महिलाएं सतर्क रहें
गर्भवती महिलाएं भूलकर भी चंद्र ग्रहण के दौरान ना सोएं. धार्मिक मान्यता के मुताबिक अगर गर्भवती महिलाएं इस दौरान सो जाती हैं तो गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता. वैसे भी किसी भी इंसान को चंद्र ग्रहण के दौरान नहीं सोना चाहिए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news