सर्वाइकल कैंसर से हर 1:30 मिनट में होती है एक महिला की मौत, जानें इस जानलेवा बीमारी के चेतावनी संकेत और उपचार
Advertisement
trendingNow11668448

सर्वाइकल कैंसर से हर 1:30 मिनट में होती है एक महिला की मौत, जानें इस जानलेवा बीमारी के चेतावनी संकेत और उपचार

Cervical cancer symptoms: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2020 में दुनियाभर में सर्वाइकल कैंसर के लगभग 6,04,127 नए मामले सामने आए थे और 3,41,831 मौतें हुई थी.

सर्वाइकल कैंसर से हर 1:30 मिनट में होती है एक महिला की मौत, जानें इस जानलेवा बीमारी के चेतावनी संकेत और उपचार

Cervical cancer symptoms: कैंसर एक ऐसा शब्द है, जिसको सुनते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. कोई भी इंसान कभी नहीं चाहता है कि उसे कैंसर है, लेकिन फिर भी यह दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों को अपना शिकार बनाती है. कैंसर कई तरह के होते है और कुछ तो पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग भी होते हैं. महिलाओं में सबसे आम है ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर. पिछले कुछ सालों में सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़े हैं. आज हम सर्वाइकल कैंसर की बात करेंगे और इसके चेतावनी संकेतों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय के ग्रीवा भाग में शुरू होने वाला कैंसर होता है. यह महिलाओं में सबसे आम कैंसरों में से एक है. सर्वाइकल कैंसर के मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वायरस (HPV) का संक्रमण है. फिलहाल, इस वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण उपलब्ध है, लेकिन फिर भी बहुत की महिलाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2020 में दुनियाभर में सर्वाइकल कैंसर के लगभग 6,04,127 नए मामले सामने आए थे और 3,41,831 मौतें हुई थी. इन आंकड़ों के अनुसार, हर 1:30 मिनट में एक महिला की मौत सर्वाइकल कैंसर से होती है.

सर्वाइकल कैंसर के चेतावनी संकेत

  • असामान्य वेजाइनल डिस्चार्ज
  • असामान्य योनि ब्लीडिंग, जैसे कि बीच में ब्लीडिंग, सेक्स के बाद ब्लीडिंग या मेनोपॉज के बाद ब्लीडिंग
  • योनि में दर्द, असहनीय ठंडक या जलन
  • पेशाब करने में दर्द या असुविधा
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द या स्तनों में सूजन

यदि किसी महिला को संभावित सर्वाइकल कैंसर के लक्षण होते हैं तो उसे जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. अधिकतर मामलों में सर्वाइकल कैंसर जल्दी पकड़ा जाता है और समय रहते उपचार से इसे ठीक किया जा सकता है.

सर्वाइकल कैंसर का उपचार

सर्वाइकल कैंसर के उपचार का चयन स्थिति के अनुसार निर्भर करता है. यदि स्थिति शुरूआती अवस्था में है तो आपके डॉक्टर आपको निम्न उपचार सुझाएंगे.

  • आधुनिक उपचार: इसमें रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी और अन्य उपचार शामिल होते हैं जो सीधे टारगेट क्षेत्र को इलाज करते हैं.
  • सर्जिकल उपचार: इसमें हस्तमैथुन करने वाले अंगों को निकाल दिया जाता है जिससे कैंसर का पता चलता है.
  • गर्भावस्था को निरोध करना: गर्भावस्था को निरोध करने के लिए परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्प होते हैं.
  • जीवनशैली में परिवर्तन: सिगरेट पीना और तंबाकू का उपयोग करना छोड़ना, सेक्स से संबंधित संक्रमण से बचना और स्वस्थ खानपान अपनाना सर्वाइकल कैंसर के लिए उपयोगी हो सकता है.

Trending news