Cancer Symptoms: कैंसर का संकेत हो सकती है मुंह की दुर्गंध, एक्सपर्ट से जानें इस जानलेवा बीमारी के शुरुआती लक्षण
Advertisement
trendingNow11948078

Cancer Symptoms: कैंसर का संकेत हो सकती है मुंह की दुर्गंध, एक्सपर्ट से जानें इस जानलेवा बीमारी के शुरुआती लक्षण

मुंह, नाक और गले को प्रभावित करने वाले ट्यूमर की व्यापकता बढ़ रही है. हालांकि, इन कैंसर में कभी-कभी ध्यान देने योग्य चेतावनी के संकेत नहीं होते हैं, क्योंकि बिना लक्षण के रोग को ट्रिगर कर सकता है.

Cancer Symptoms: कैंसर का संकेत हो सकती है मुंह की दुर्गंध, एक्सपर्ट से जानें इस जानलेवा बीमारी के शुरुआती लक्षण

Symptoms of cancer: मुंह, नाक और गले को प्रभावित करने वाले ट्यूमर की व्यापकता बढ़ रही है. हालांकि, इन कैंसर में कभी-कभी ध्यान देने योग्य चेतावनी के संकेत नहीं होते हैं, क्योंकि बिना लक्षण के रोग को ट्रिगर कर सकता है. कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, ब्रिटेन में हर साल लगभग 12,000 लोगों को सिर और गर्दन के कैंसर का पता चलता है. 1990 के दशक की शुरुआत से मामलों की दर में लगभग एक तिहाई की वृद्धि हुई है.

हालांकि लक्षण अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है या अन्य, कम गंभीर स्थितियों के लिए गलत माना जाता है, ऐसे कुछ चेतावनी संकेत हैं जिन पर नजर रखी जानी चाहिए. प्रोटॉन थेरेपी सेंटर के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. जिरी कुब्स के अनुसार, बीमारी का एक असामान्य संकेत बदबूदार सांस है. सांसों की बदबू सिर और गर्दन के कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है.

एक्सपर्ट ने बताया कि सिर और गर्दन का कैंसर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाले कैंसर के प्रकारों में से एक है और इसका शीघ्र निदान इसे हराने की संभावना पर एक बड़ा फर्क डाल सकता है. कुछ शुरुआती लक्षण आसानी से अन्य सामान्य बीमारियों के लिए गलत हो सकते हैं, इसलिए अपने शरीर में किसी भी बदलाव के बारे में जागरूक होना और किसी भी चिंता को दूर करना महत्वपूर्ण है.

गले में खराश भी एक संकेत
बहुत से लोग समय-समय पर सांसों की बदबू से परेशान रहते हैं, लेकिन यह कैंसर का एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है और इसकी बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए. दो हफ्ते से ज्यादा समय तक रहने वाला लगातार गले में खराश भी सिर और गर्दन के कैंसर के कम ज्ञात लक्षणों में से एक है.

जल्दी निदान है महत्वपूर्ण
सिर और गर्दन के कैंसर के साथ-साथ अन्य प्रकार के कैंसर के लिए भी जल्दी निदान महत्वपूर्ण है. विशेषज्ञ के अनुसार, यदि सिर और गर्दन के कैंसर का जल्दी पता चल जाता है, तो वर्तमान में इसके ठीक होने की 90 प्रतिशत संभावना है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपको जल्दी पता चल जाता है तो सिर और गर्दन के कैंसर से बचने की संभावना 90 प्रतिशत है. हालांकि, देर से पता चलने पर जीवित रहने की दर 40 प्रतिशत तक कम हो सकती है.

Trending news