Liver Cancer: क्या लिवर सिरोसिस से लिवर कैंसर हो सकता है? इन लक्षणों को न करें इग्नोर
Advertisement

Liver Cancer: क्या लिवर सिरोसिस से लिवर कैंसर हो सकता है? इन लक्षणों को न करें इग्नोर

लिवर कैंसर में वृद्धि हो रही है और प्रति एक लाख लोगों में 10 लोगों तक प्रभावित हो सकते हैं. लीवर कैंसर या तो लीवर में शुरू हो सकता है या शरीर के अन्य भागों से फैल सकता है.

Liver Cancer: क्या लिवर सिरोसिस से लिवर कैंसर हो सकता है? इन लक्षणों को न करें इग्नोर

लिवर कैंसर में वृद्धि हो रही है और प्रति एक लाख लोगों में 10 लोगों तक प्रभावित हो सकते हैं. लीवर कैंसर या तो लीवर में शुरू हो सकता है, जिसे प्राइमरी लिवर कैंसर कहा जाता है या शरीर के अन्य भागों से फैल सकता है, जिसे सेकेंडरी कैंसर कहा जाता है. सेकेंडरी लिवर कैंसर आमतौर पर बताता है कि कैंसर फैल चुका है. आइए जानते हैं लिवर कैंसर के कारणों और इसे रोकने के उपायों के बारे में.

लिवर शरीर का सबसे बड़ा अंग होता है, जो पाचन, प्रोटीन और शुगर बनाने और उन्हें स्टोर करने जैसे महत्वपूर्ण कामों में मदद करता है. लिवर आंतों से खून को फिल्टर करते हैं जिससे संक्रमण को रोकते हैं. जब लिवर डैमेज हो जाता है, तो इसके काम बिगड़ जाते हैं, जिससे पीलिया, वजन कम होना, ब्लीडिंग और संक्रमण हो सकते हैं. लंबे समय तक लिवर की चोट के कारण लिवर में निशान हो सकते हैं, जिससे सिरोसिस हो सकती है. यह लिवर कैंसर और लिवर फेलियर का एक रिस्क फैक्टर है.

सिरोसिस में लिवर कैंसर का क्या कारण है?
लिवर के सेल्स में लंबे समय तक सूजन या चोट से इन सेल्स में जेनेटिक बदलाव आ सकते हैं. ट्यूमर पैदा करने वाले जीन और ट्यूमर सप्रेसर जीन के बीच का संतुलन उलट जाता है, जिससे लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. कोई भी लिवर की चोट जो लगातार बनी रहती है, लिवर में निशान पैदा कर सकती है, जो सिरोसिस में बदल जाती है. सिरोसिस के सबसे आम कारण हैं शराब, फैटी लिवर और वायरल संक्रमण (हेपेटाइटिस बी और सी). सिरोसिस के अन्य कम आम कारण हैं जेनेटिक डिसऑर्डर, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर और पित्त नली के रोग.

लिवर कैंसर के लक्षण क्या हैं?
लिवर कैंसर किसी भी लक्षण के साथ प्रकट हो सकते हैं और नहीं भी. मरीजों को पीलिया और वजन घटाने के साथ-साथ ऊपरी पेट में दर्द का अनुभव हो सकता है. लिवर कैंसर आमतौर पर लिवर सिरोसिस के मरीजों की निगरानी के दौरान पकड़ा जाता है क्योंकि सिरोसिस सबसे संभावित कारणों में से एक है. यह लिवर की नियमित अल्ट्रासाउंड जांच और ब्लड टेस्ट द्वारा किया जाता है.

क्या लिवर कैंसर को रोका जा सकता है?
अधिकांश लिवर कैंसर को रोका जा सकता है. हालांकि, इसका इलाज करना कठिन है. उपचार लिवर कैंसर के चरण पर भी निर्भर करता है लेकिन प्राइमरी और सेकेंडरी के लिए उपचार काफी समान हैं.

Trending news