जीना चाहते हैं लंबी जिंदगी? तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी ऑयल
Advertisement
trendingNow11430215

जीना चाहते हैं लंबी जिंदगी? तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी ऑयल

अक्सर हम सबकी तमन्ना होती है कि हम लंबी और स्वस्थ जिंदगी जीएं. ऐसा करना मुमकिन भी, बस आपको अपनी डेली लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. जानें क्या?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Benefits of Coconut Oil: भारत के दक्षिणी क्षेत्र में सबसे प्रख्यात चीजों में से एक है नारियल. यह केवल दक्षिण भारत में ही होता है और इससे मिलने वाले फायदे जानकर आप चौंक सकते हैं. इसमें विटामिन, मैग्नीशियम, खनिज, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आप नारियल को किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे- नारियल पानी, नारियल गिरी और सूखा नारियल. इसके अलावा, नारियल का तेल भी आपको बहुत फायदे पहुंचा सकता है. इसके गुणों को देखकर एक्सपर्ट भी नारियल तेल को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. यह खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है. आइए जानते हैं कि नारियल तेल से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

1. इम्‍यूनिटी
कोरोना महामारी के कारण सभी लोगों ने अपनी इम्यूनिटी पर ध्यान दिया है. असल में इम्यूनिटी आपको वह कवच है, जो फंगल और बैक्टीरियल संक्रमणों से मुकाबला कर आपको बीमारी से दूर रखता है. नारियल तेल के सेवन से इम्‍यूनिटी को मजबूती मिलती है.

2. वजन घटाना
अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो नारियल तेल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. यह मेटाबॉलिज्‍म को दुरुस्त करता है और तेजी से फैट बर्न करता है. इससे आपकी वेट लॉस जर्नी आसान हो जाती है. नारियल तेल से बैली फैट तेजी से घटता है.

3. मजबूत हड्डियां
अगर आपकी उम्र 30s में है तो आपको अपनी हड्डियों की सेहत के प्रति ज्यादा ध्यान देना चाहिए. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि 30 की उम्र तक आते-आते महिलाएं की हड्डियां कमजोर होने लगती है. नारियल तेल के सेवन से हड्डियां भी मजबूती होती हैं.

4. एंटी एजिंग
अगर आप फटे होंठ, ड्राई स्किन और रूखे बालों से परेशान हैं तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से आपकी स्किन को बचाते हैं और उन्हें कोमल बनाते हैं. नारियल तेल से स्किन में नेचुरल ग्‍लो और बालों में शाइनिंग आती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news