Apple Cider Vinegar: बिना एक्सरसाइज के वजन घटा सकता है सेब का सिरका, लेटेस्ट रिसर्च में दावा
Advertisement
trendingNow12181481

Apple Cider Vinegar: बिना एक्सरसाइज के वजन घटा सकता है सेब का सिरका, लेटेस्ट रिसर्च में दावा

आज के समय में ओबीसिटी लोगों के हेल्थ की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. इसके लिए बहुत से लोग अलग अलग उपाय अपनाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे शोध के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने ये दावा किया है कि एप्पल साइडर विनेगर वेट लॉस के लिए बहुत कारगर है.

Apple Cider Vinegar: बिना एक्सरसाइज के वजन घटा सकता है सेब का सिरका, लेटेस्ट रिसर्च में दावा

"वेट लॉस" इंटरनेट पर खोजे जाने वाले सबसे चर्चित कीवर्ड में से एक है. आज के समय में ओबीसिटी लोगों के हेल्थ की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. इसके लिए बहुत से लोग अलग अलग उपाय अपनाते हैं, मसलन- योग, दवाइयां, आदि. बाजार में बहुत से महंगे प्रोडक्ट्स दावे तो बहुत करते हैं, लेकिन बहुत कम ही इन दावों पर खरे उतर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे शोध के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने ये दावा किया है कि एप्पल साइडर विनेगर वेट लॉस के लिए बहुत कारगर है. सेब के सिर्का को एप्पल साइडर विनेगर कहा जाता है.

इस शोध खास बात ये है कि जिन लोगों पर ये शोध किया गया है वे लोग योग या कसरत नहीं करते थे और न कोई वजन कम होने से संबंधित कोई दवाई लेते थे, फिर भी उनके वेट लॉस में परिवर्तन देखने को मिला. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं.

स्टडी के बारे में...

ये स्टडी 12 मार्च को बीएमजे न्यूट्रिशन में पब्लिश किया गया है. ये स्टडी लेबनान के उन 120 लोगों पर किया गया है जो लोग मोटापा या ओवरवेट से परेशान थे. इनका एज ग्रुप  12 से 25 साल का है और इनमें से लगभग दो तिहाई लोग महिला है. खास बात ये है कि जितने लोगों पर ये शोध किया गया है वे लोग किसी भी फिजिकल एक्टिविटी में नहीं इंवॉल्व थे. इस शोध के दौरान सभी लोग नॉर्मल डाइट लेते थे.

तीन ग्रुप में लोगों को बांटा गया था

यह शोध 12 सप्ताह तक चला. इस शोध के दौरान हर व्यक्ति को खाली पेट एक कप पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर दिया जाता था. खास बात ये है कि उन्हें ये नहीं पता था कि पानी में क्या दिया जा रहा है. इसको देने का एक पैटर्न बनाया गया था, जिसमें कुल लोगों को तीन ग्रुप में बांटा गया था उनमें से पहले ग्रुप 1 को हर दिन 5 ML, ग्रुप 2 को 10ML और ग्रुप 3 को 15 ML दिया जाता था.

चौंका देने वाला रहा परिणाम

12 सप्ताह बाद का वजन जब नोट किया गया तो पता चला कि ग्रुप 1 के लोगों में लगभग 5 किलो का अंतर है ग्रुप 2 और 3 को लोगों में 7 किलो का अंतर है. ये शोध इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है कि एप्पल साइडर विनेगर कैसे वेट लॉस के सफर में आपका सबसे अच्छा साथी हो सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए-

इस शोध के आधार पर ये कहना गलत नहीं होगा कि वजन कम करने के लिए आप भी अपने डेली डाइट में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल कर सकते हैं. सेब का सिरका बहुत एसिडिक (अम्लीय) होता है. इसे हमेशा पानी या अन्य तरल पदार्थों में डाइल्यूट करके ही सेवन करें. एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पी सकते हैं. सेब का सिरका दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसे पीने के बाद अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें. आप दांतों को बचाने के लिए स्ट्रॉ का उपयोग भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सावधान! अमेरिकी रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, ऐसे लोगों में बढ़ जाता है 91% मौत का खतरा

Trending news