गर्मी के दिनों में हो सकती है खून की कमी, डाइट में शामिल करें 5 चीजें; नेचुरली बढ़ेगा हीमोग्लोबिन
Advertisement

गर्मी के दिनों में हो सकती है खून की कमी, डाइट में शामिल करें 5 चीजें; नेचुरली बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

Food to increase hemoglobin: पसीना बहने से आपके शरीर से न केवल पानी, बल्कि विभिन्न पोषक तत्व भी निकल जाते हैं. इससे शरीर की ऑक्सीजन और पोषण की मात्रा कम होती है जो खून की कमी का कारण बनती है.

गर्मी के दिनों में हो सकती है खून की कमी, डाइट में शामिल करें 5 चीजें; नेचुरली बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

Food to increase hemoglobin: गर्मी के मौसम में खून की कमी की समस्या बहुत आम होती है. यह तब होता है जब आपका शरीर गर्म मौसम में ज्यादा पसीना बहाने की कोशिश करता है. पसीना बहने से आपके शरीर से न केवल पानी, बल्कि विभिन्न पोषक तत्व भी निकल जाते हैं. इससे शरीर की ऑक्सीजन और पोषण की मात्रा कम होती है जो खून की कमी का कारण बनती है. 

गर्मी के मौसम में खून की कमी को दूर करने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आप अपनी डाइट में खून बढ़ाने वाले फूड को शामिल कर सकते हैं. आइए जानें कि डाइट में क्या चीजें शामिल करने से शरीर में खून की मात्रा को नेचुरली बढ़ाया जा सकता है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले 5 फूड

पालक: पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो आयरन, फोलेट और विटामिन से भरपूर होती है. यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है और रक्त की ऑक्सीजन-वहन क्षमता को बढ़ाता है.

चुकंदर: चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है जो आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

अनार: अनार एक ऐसा फल है जो आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है. यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आयरन के अवशोषण में मदद करता है और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है.

खजूर: खजूर आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक रिच सोर्स है. खजूर के नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

नट्स और बीज: बादाम, काजू, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज जैसे मेवे और बीज आयरन, विटामिन ई और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. नट और बीजों का नियमित सेवन स्वाभाविक रूप से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news