अगस्त्य नंदा ने हेल्थ को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा मां श्वेता बच्चन नंदा से मिली ये लाइलाज बीमारी
Advertisement

अगस्त्य नंदा ने हेल्थ को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा मां श्वेता बच्चन नंदा से मिली ये लाइलाज बीमारी

Agastya Nanda Health Problem: अमिताभ बच्चन के नाती अगस्त्य नंदा हाल ही में अपनी हेल्थ को लेकर कई बड़े खुलासे किए हैं. उन्होंने एक ऐसी बीमारी का भी जिक्र किया है जो जेनेटिकली अपनी मां से मिली है. इतना ही नहीं उन्होंने कहा है कि इसके कारण उनका कॉन्फिडेंस लेवल हमेशा कम रहता है.

अगस्त्य नंदा ने हेल्थ को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा मां श्वेता बच्चन नंदा से मिली ये लाइलाज बीमारी

'द आर्चीज' से सिनेमा जगत में डेब्यू करने वाले अगस्त्य नंदा हाल ही में अपनी बहन नव्या नवेली नंदा के पॉपुलर पॉडकास्ट में पहुंचे थे. यहां उन्होंने खुद के और परिवार के सदस्यों के हेल्थ को लेकर कुछ ऐसा कहा है जिसे सुनकर सब हक्के बक्के रह गए थे.

अगस्त्य नंदा ने शो में बताया कि अपनी स्किन डिजीज एक्जिमा के कारण वह बहुत एंग्जायटी और इनसिक्योर फील करते हैं. यहां तक कि अपनी पहली फिल्म के शूटिंग के दौरान भी यह उनकी सबसे बड़ी समस्या थी. बता दें कि यह बात उन्होंने जब कहा जब उनसे उनके स्किन केयर रूटीन के बारे में पूछा गया था. उन्होंने अपने जवाब में यह बताया कि उन्हें यह बीमारी अपने श्वेता बच्चन नंदा विरासत में मिली है. इस लेख में आप बीमारी को डिटेल में जान सकते हैं-

क्या है एक्जिमा

एक्जिमा स्किन की एक बीमारी है जिसमें त्वचा पर जगह-जगह सूजन, खुजली, खुरदरापन, लाल दानेदार धब्बे उठने लगते हैं. यह बीमारी किसी एक व्यक्ति से दूसरे में नहीं फैलती है. यह तरह के होत हैं- एटोपिक डर्मेटाइटिस, डिसहिड्रॉटिक एक्जिमा, हैंड एक्जिमा, न्यूरोडर्मेटाइटिस, न्युमुलर एक्जिमा, स्टैसिस डर्मेटाइटिस, कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस. बता दें कि एक्जिमा के हर टाइप के लक्षण अलग-अलग होते हैं.

कितने दिन में ठीक होता है एक्जिमा

एक्जिमा एक जीवन भर रहने वाली हेल्थ कंडीशन है. यह बीमारी गर्भ से बच्चे में शुरू हो सकता है और बड़े होने तक जारी रह सकता है. हालांकि कुछ मामलों में यह बीमारी उम्र के साथ ठीक खुद ब खुद ठीक भी हो जाती है.

क्या है एक्जिमा का इलाज

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, एक्जिमा एक लाइलाज स्किन डिजीज है. हालांकि इसका इलाज कर सकते हैं, लेकिन इससे बीमार के लक्षणों को शत प्रतिशत खत्म नहीं किया जा सकता है. यह क्रॉनिक कंडीशन है जो कभी भी खत्म होकर लौट सकती है. 

किन कारणों से होती है स्किन की ये बीमारी

वैसे तो इस बीमारी की कोई ठोस वजह नहीं पता है. लेकिन इसके लिए कमजोर इम्यून सिस्टम और जीन्स को जिम्मेदार माना जाता है. ऐसे में यदि आपके घर में किसी को कभी एक्जिमा की बीमारी रही है तो वह आपको भी हो सकती है.

Trending news