Healthy Coffee: ये चीजें डालकर बढ़ाएं कॉफी का स्वाद, आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद
Advertisement

Healthy Coffee: ये चीजें डालकर बढ़ाएं कॉफी का स्वाद, आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

Healthy Coffee: क्या आप भी कॉफी के हेल्दी वर्जन को ट्राई करना चाहते हैं. यदि हां. कॉफी में अतिरिक्त स्वाद और अतिरिक्त लाभों के लिए इन 5 मसालों को मिलाएं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Healthy Coffee: भारतीय खाने में लहसुन, हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची और जायफल जैसे विभिन्न मसालों का उपयोग किया जाता है. इन सभी में इम्यून बूस्ट करने वाले एंटीमाइक्रोबियल, विरोधी भड़काऊ, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये मसाले, जब नियमित रूप से खाने में शामिल किए जाते हैं, तो शरीर को संक्रमण से लड़ने और हेल्दी स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है. इन सबसे के अलावा ये सारे मसाले खाने का स्वाद भी बढ़ाते हैं. कुल मसालों का इस्तेमाल कॉफी में किया जा सकता है, जिससे कॉफी का स्वाद बढ़ सकता है और ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है.

1. दालचीनी (Cinnamon)
कई लोग अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी की जगह दालचीनी की चाय से करते हैं. अपनी सुबह को तरोताजा करने के लिए, आप इस अद्भुत मसाले को अपने कप कॉफी में भी मिला सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसके अलावा, इसमें खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और सूजन को कम करने की क्षमता है. दालचीनी से कॉफी का स्वाद भी अच्छा हो जाता है.

2. इलायची (Cardamom)
इलायची के अद्भुत स्वाद और सुगंध का अनुभव करने के लिए बस एक कप कॉफी में इसकी थोड़ी सी मात्रा मिलाएं. इलायची में फाइबर के साथ-साथ अतिरिक्त आवश्यक खनिज होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकती है. यदि आपको मतली और उल्टी का अनुभव होता है, तो इलायची आपकी मदद कर सकती है.

3. लौंग (Clove)
लौंग एक विशिष्ट रसोई का मसाला है, जिसे स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों के लिए कॉफी में मिलाया जा सकता है. सूप के अलावा, लौंग ड्रिंक और डेसर्ट में मिलाया जा जाता है. कॉफी बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसमें लौंग की मात्रा अधिक न हो.

4. जायफल (Nutmeg)
विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज और अन्य खनिज से भरपूर जायफल अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. यह पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, जायफल ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा, तनाव को कम, अच्छी नींद और मुंह की बदबू से छुटकारा दिला सकता है. जायफल आपकी कॉफी के स्वाद और सुगंध में अतिरिक्त मिठास जोड़ देगा. 

5. अदरक (Ginger)
अदरक अपने औषधीय लाभों के लिए जाना जाता है. अदरक काफी हद तक इलायची के समान है, लेकिन भारतीय घरों में अदरक अधिक आसानी से मिल जाता है. काढ़ा बनाने से पहले अपनी कॉफी में बस अदरक के कुछ स्लाइस या पाउडर मिलाएं. आपको इसे अपने भोजन में भी जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी इम्युनिटी को मजबूत रखकर मौसमी संक्रमण को रोकने में मदद करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news