आम खाने का ये खास फायदा नहीं जानते होंगे आप, रहेंगे दिनभर एक्टिव
Advertisement
trendingNow11230358

आम खाने का ये खास फायदा नहीं जानते होंगे आप, रहेंगे दिनभर एक्टिव

आम को फलों का राजा कहा जाता है. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, इसके उतने ही सेहत के लिए फायदे भी हैं. तो आज हम आपको आम के ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप कम ही जानते होंगे.

आम खाने का ये खास फायदा नहीं जानते होंगे आप, रहेंगे दिनभर एक्टिव

नई दिल्लीः इन दिनों गर्मियों का मौसम है और ये मौसम होता है फलों के राजा आम का. आम जितना स्वादिष्ट होता है, उतने ही इसके फायदे भी होते हैं. आम में कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जो मानव शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. आम पाचन सुधारने के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. तो आइए जानते हैं आम के क्या क्या फायदे हैं-

यूं तो आम के बहुत फायदे होते हैं लेकिन इसका एक फायदा ये होता है कि आम का सेवन करने से आलस्य दूर होता है. ऐसा यूनानी डॉक्टरों का दावा है. आम अमाश्य, यकृत, फेफड़ों के रोगों को दूर करता है और अल्सर और खून की कमी जैसी समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है. आम के सेवन से खून, मांस, वसा और सप्तधातुओं की वृद्धि होती है. आम के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. 

जिन लोगों में पेशाब में जलन की समस्या होती है, उन लोगों को भी आम के सेवन से फायदा होता है.  

आम काफी पौष्टिक फल माना जाता है औऱ इसमें प्रोटीन, विटामिन व खनिज पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

आम के सेवन से पाचन भी ठीक रहता है क्योंकि आम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि आम के सेवन से पुरुषों के सीमन की क्वालिटी भी बेहतर होती है. 

आम में विटामिन एक और विटामिन सी पाया जाता है.साथ ही आम में कॉपर, फोलेट, विटामिन ई और विटामिन बी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कि इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. 

आम का सेवन करने से वजन नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है. आम के छिलके में फाइटोकेमिकल होता है जो प्राकृतिक रूप से फैट बर्नर होता है. साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है तो आम खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आदमी कम खाता है और उसका वजन नियंत्रित रहता है.  

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news