घर में आपकी निजी बातचीत हो रही हैं Record ! इस AI डिवाइस से खतरे में आपकी सुरक्षा
Advertisement
trendingNow11805341

घर में आपकी निजी बातचीत हो रही हैं Record ! इस AI डिवाइस से खतरे में आपकी सुरक्षा

AI Recording: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले डिवाइस किस तरह से आपकी जासूसी कर रहे हैं आपको पता भी नहीं लगेगा इसलिए आपको हमेशा सावधान रहने की जरूरत पड़ेगी.

घर में आपकी निजी बातचीत हो रही हैं Record ! इस AI डिवाइस से खतरे में आपकी सुरक्षा

AI Spy Recording: भारत में आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले डिवाइसेज काफी ट्रेंडिंग है और इसके पीछे कारण यह है कि इनकी बदौलत आप बड़ी ही आसानी से अपने रोजमर्रा के कामों को आसान बना सकते हैं. अब तो इन्हें किफायती कीमत पर खरीदा भी जा सकता है इसलिए घर-घर तक इनकी पहुंच बढ़ती जा रही है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली डिवाइसेज की लिस्ट में Alexa डिवाइसेज भी शामिल हैं जिन्हें आजकल लोग अपने असिस्टेंट के तौर पर घरों में इस्तेमाल करते हैं और अपने बच्चों की पढ़ाई में मदद तो लेते ही हैं साथ ही साथ गाने प्ले करने हो या घर की लाइट्स ऑफ ऑन करनी हो इन सब कामों में भी इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग इसे रात में सोते समय स्विच ऑफ करना भूल जाते हैं जब इसका इस्तेमाल खत्म हो जाता है. आपके घर पर भी ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंट डिवाइस है जिसे आप रात को ऑफ करें बगैर ही सो जाते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इससे आपकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है.

आखिर क्या है माजरा 

आपको बता दें कि AI डिवाइसेज खुद ही कई फैसले लेने में पूरी तरह से सक्षम होते हैं. दरअसल हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें दावा किया गया था कि Alexa डिवाइसेज आपकी निजी बातों को रिकॉर्ड कर लेता है और फिर इन्हें अपने सर्वर पर भेज देता है. लोगों के लिए इस बात पर विश्वास करना थोड़ा सा मुश्किल जरूर है लेकिन ऐसा होने की काफी संभावना है. कई लोगों ने ऐसा दावा किया है कि जब अलेक्सा के सामने उन्होंने किसी प्रोडक्ट के बारे में बातचीत की या फिर उसे खरीदने की इच्छा जताई तो उसके कुछ ही समय बाद उन्हें वह प्रोडक्ट अपने कंप्यूटर और अपने स्मार्टफोन पर शो होने लगा.

ऐसा सिर्फ एक ही कंडीशन में हो सकता है और वह तब है जब कोई आपकी बात सुन रहा हूं और अलेक्सा ही वहां पर मौजूद हो तब इस बात की संभावना और भी बढ़ जाती है. अगर ऐसा सच में है तो आप अपने घर में जो भी निजी बातें करते हैं उन पर किसी की नजर है और कोई आपकी बातें सुन रहा है और उन्हें रिकॉर्ड भी कर रहा है. आपको बता दें कि अगर इस डर से छुटकारा चाहिए कि कोई आपकी बातें सुन रहा है तो आप अपने अलेक्सा डिवाइस का माइक ऑफ कर सकते हैं जिससे आपकी बात कहीं पर भी रिकॉर्ड नहीं हो पाएगी. 

Trending news