AC का टेंप्रेचर 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता? कंपनियां नहीं देती हैं इससे कम का ऑप्शन, जान लें वजह
Advertisement
trendingNow11835814

AC का टेंप्रेचर 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता? कंपनियां नहीं देती हैं इससे कम का ऑप्शन, जान लें वजह

AC Temperature: एयर कंडीशनर का टेंप्रेचर 16 डिग्री से नीचे नहीं आता है, ऐसा करने की एक बड़ी वजह है जिसके बारे में हर एयर कंडीशनर यूजर को जानकारी होना चाहिए.  

AC का टेंप्रेचर 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता? कंपनियां नहीं देती हैं इससे कम का ऑप्शन, जान लें वजह

Lowest Temperature in AC: एयर कंडीशनर गर्मी और उमस के मौसम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. एयर कंडीशनर में आप अपनी जरूरत के हिसाब से टेंप्रेचर सेट कर सकते हैं और गर्मी से राहत पा सकते हैं. हालांकि आपने नोटिस किया या नहीं, लेकिन हर एयर कंडीशनर में लोएस्ट टेंप्रेचर 16 डिग्री पर ही सेट किया जाता है. इससे नीचे के टेंप्रेचर पर आप भारत में मिलने वाले किसी भी एयर कंडीशनर को नहीं चला सकते हैं. अगर आपको लगता है कि ये कंपनियों की मिलीभगत है और वो जानबूझकर 16 डिग्री से नीचे का ऑप्शन नहीं देती हैं तो आप गलत हैं. दरअसल AC कंपनियों का ऐसा करने के पीछे एक बड़ा कारण है, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

आखिर 16 डिग्री से नीचे क्यों नहीं जाता AC का टेंप्रेचर 

आपको बता दें कि एयर कंडीशनर में एक इवैपोरेटर होता है जो कूलेंट की मदद से ठंडा होता है, इसके ठंडा होने से ही आपको एयर कंडीशनर से ठंडी हवा मिलती है. आप शायद जानते नहीं होंगे लेकिन 16 डिग्री से नीचे के तापमान पर अगर एयर कंडीशनर को सेट कर दिया जाए तो इवैपोरेटर पर बर्फ जम जाएगी और ये पूरी तरह से खराब हो जाएगा.  

दरअसल इवैपोरेटर पर बर्फ जमने का कारण ये है कि इससे निकलने वाले रेफ्रिजरेंट का दबाव बहुत कम है, और अगर इसे कम तापमान पर चलाया जाएगा तो इससे इवैपोरेटर पर बर्फ जम जाती है और ये खराब हो जाएगा. एयर कंडीशनर कंपनियों का बस चलता तो 16 डिग्री से नीचे के तापमान पर भी एयर कंडीशनर को चलाया जा सकता था, हालांकि ऐसा करने से ग्राहकों का ही नुकसान होगा. यही वजह है कि एयर कंडीशनर का तापमान 16 डिग्री से नीचे नहीं किया जा सकता है. आपको बता दें कि इस तापमान पर ही कम ही लोग एयर कंडीशनर पर चलाते होंगे क्योंकि कमरों को 20 से 23 डिग्री पर रखकर भी ठीक-ठाक ठंडा किया जा सकता है.  

अगर आपके घर में भी एक या एक से ज्यादा एयर कंडीशनर इस्तेमाल होते हैं और आप अब तक इस बारे में नहीं जानते थे तो आपको इस बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि, अगर आपको 16 डिग्री टेंपरेचर से नीचे का तापमान एयर कंडीशनर में ऑफर किया जाएगा तो आपका एयर कंडीशनर आए दिन खराब होगा क्योंकि इसकी वजह से इवेपरेटर पर बर्फ जम जाएगी और यह ठंडक नहीं दे पाएगा और आपको इस रिपेयर करवाना पड़ेगा.

Trending news