AC को इस तरह कर रहे इस्तेमाल तो फेफड़े हो जाएंगे खराब! अब 200 रुपये का ये डिवाइस ही रख सकता है सुरक्षित
Advertisement
trendingNow11786840

AC को इस तरह कर रहे इस्तेमाल तो फेफड़े हो जाएंगे खराब! अब 200 रुपये का ये डिवाइस ही रख सकता है सुरक्षित

AC Users Tips: गर्मियों में जरूर से ज्यादा एयर कंडीशनर इस्तेमाल करना ही पड़ता है लेकिन यह आपकी सेहत को पूरी तरह से प्रभावित करता है और इससे बचना चाहते हैं तो यह डिवाइस आपके बड़े काम आ सकता है.

 

AC को इस तरह कर रहे इस्तेमाल तो फेफड़े हो जाएंगे खराब! अब 200 रुपये का ये डिवाइस ही रख सकता है सुरक्षित

Tips For AC Users: एयर कंडीशनर का इस्तेमाल आजकल तकरीबन हर कोई कर रहा है. एयर कंडीशनर चलते ही कुछ ही मिनट में आपको ठंड का एहसास होने लगता है. आपने देखा होगा की उमस के मौसम में इसका इस्तेमाल काफी जरूरी हो जाता है क्योंकि मौसम में काफी ज्यादा नमी होती है और एयर कंडीशनर चलाने के बाद यह नमी पूरी तरह से गायब हो जाती है क्योंकि एयर कंडीशनर इस नमी को खींच लेता है. कुल मिलाकर जिस कमरे में एयर कंडीशनर चल रहा होता है वहां पर काफी ड्राइनेस हो जाती है. इस ड्राइनेस की वजह से ही आपको तेजी से ठंडक का एहसास होने लगता है हालांकि यह आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है.

एयर कंडीशनर पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान

आपको बता दें कि एयर कंडीशनर आपकी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है और उसके पीछे एक बड़ा कारण यह है कि यह तेजी से आपके कमरे में मौजूद नमी को खींच लेता है जिसकी वजह से कैमरा काफी ज्यादा ड्राई हो जाता है. इस ड्राइनेस की वजह से बहुत सारे लोगों को सांस लेने में दिक्कतें होने लगते हैं और उन्हें फेफड़ों पर काफी दबाव महसूस होता है. दरअसल श्वास नली में एयर कंडीशनर की वजह से काफी ज्यादा ड्राइनेस हो जाती है और इससे सांस लेने में परेशानी होती है और फेफड़ों को जरूर से ज्यादा काम करना पड़ता है. अगर लंबे समय तक ऐसा ही चला रहे तो फेफड़े खराब भी हो सकते हैं या फिर उनमें कोई बड़ी समस्या हो सकती है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा डिवाइस लेकर आए हैं जो इस समस्या को दूर कर सकता है.

कौन सा है डिवाइस

दरअसल हम जिस डिवाइस के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम ह्यूमिडिफायर है और यह आपके कमरे में नमी बनाए रखने का काम करता है. ह्यूमिडिफायर आकार में काफी छोटा होता है और इसके अंदर पानी भर दिया जाता है और यह धीरे-धीरे करके इस पानी को वाष्प बनकर बाहर निकलता रहता है जिससे आपके कमरे में एयर कंडीशनर चलने के बावजूद भी जरूरत के हिसाब से नमी बनी रहती है. अगर आप कई कई घंटे तक अपने कमरे में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो इस छोटे से डिवाइस का इस्तेमाल करना बेहद ही जरूरी है जिसकी कीमत ₹200 से शुरू हो जाती है. यह आपकी सेहत पर पढ़ने वाले बुरे प्रभाव को कम कर देता है.

Trending news