Quiz: वो कौन सा स्मार्टफोन है जिसका कैमरा कपड़ों के आर-पार देख सकता है?
Advertisement
trendingNow11790372

Quiz: वो कौन सा स्मार्टफोन है जिसका कैमरा कपड़ों के आर-पार देख सकता है?

Tech Quiz: स्मार्टफोन से जुड़े ये फैक्ट्स आपके बड़े काम आ सकते हैं, शायद आज से पहले इनके बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं रही होगी. चलिए जानते हैं कौन से हैं ये फैक्ट्स.  

Quiz: वो कौन सा स्मार्टफोन है जिसका कैमरा कपड़ों के आर-पार देख सकता है?

Quiz for Technology: भारत में हर रोज तमाम स्मार्टफोन लॉन्च किए जाते हैं जिनमें अलग-अलग खूबियां होती हैं और इनकी कीमतें भी अलग-अलग होती हैं. खूबियां की बदौलत ही स्मार्टफोन को पसंद किया जाता है और जिन स्मार्टफोंस में सबसे ज्यादा फीचर होते हैं उनकी खरीदारी लोग जमकर करते हैं क्योंकि उनसे हर जरूरी काम किया जा सकता है. भारत में ऐसे तमाम स्मार्टफोन है जिनमें अलग-अलग तरह की खूबियां हैं जिनके बारे में शायद आपको अंदाजा नहीं होगा. आज हम आपके लिए एक खास क्विज लेकर आए हैं जिनकी बदौलत आप स्मार्टफोन्स से जुड़े कुछ अनजान फैक्स के बारे में जान पाएंगे. चलिए फिर जानते हैं इन फैक्स के बारे में सब कुछ.

Q. वो कौन सा स्मार्टफोन है जिसका कैमरा लेंस किसी प्रोफेशनल DSLR कैमरे की तरह बाहर की तरफ आ जाता है? 

A. डिजिटल कैमरे और DSLR कैमरे में लेंस बाहर आ जाता है जिससे बेहतरीन क्वॉलिटी फोटोज क्लिक की जा सकती हैं. हालांकि अब मार्केट में ऐसा स्मार्टफोन मौजूद है जिसमें कैमरा लेंस बाहर आ जाता है जिसे रिट्रैक्टेबल कैमरा कहते हैं. दरअसल इस स्मार्टफोन का नाम Tecno Phantom X2 Pro 5G है. इसकी कीमत तकरीबन 45 हजार रुपये है. इसमें 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज दी जाती है. इस स्मार्टफोन में 6.8 इंच की फुल-एचडी+ कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले मिल जाती है, जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz है. ये स्मार्टफोन MediaTek Dimensity 9000 SoC के साथ आता है. Tecno Phantom X2 Pro 5G में एक ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है मिलता है जिसमें 50 मेगापिक्सल का रिट्रैक्टेबल पोर्ट्रेट लेंस, 50 मेगापिक्सल का सेकेंडरी और 13 मेगापिक्सल का माइक्रो लेस मिलता है. इस स्मार्टफोन में 5160mAh की बैटरी मिल जाती है. 

Q. वो कौन सा स्मार्टफोन है जिसका कैमरा कपड़ों के पार भी देख सकता है? 

A. दरअसल One Plus ने अपने वन प्लस का 8 प्रो स्मार्टफोन में एक ऐसे ऐसा कैमरा फिल्टर को ऑफर कर दिया था जिसने लोगों के होश उड़ा कर रख दिए, ये कैमरा फ़िल्टर क्यों चर्चा का विषय बना और क्यों इसे लेकर विवाद शुरू हो गया इस ये बात बेहद रोचक है और शायद आपको इस बात पर यकीन कर पाना भी थोड़ा मुश्किल लगेगा. आप यकीन नहीं कर पाएंगे लेकिन एक बार कंपनी ने वनप्लस 8 प्रो स्मार्टफोन में एक ऐसा कैमरा फिल्टर ऑफर कर दिया था जिसकी वजह से कंपनी को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था. दरअसल इस कैमरा फिल्टर का नाम था मोनोक्रोम और इसमें दिक्कत यह थी कि जब आप इसके सामने कोई ऑब्जेक्ट रखते थे तो कैमरे की मदद से उस ऑब्जेक्ट के आर-पार देखा जा सकता था. इतना ही नहीं यह कैमरा फिल्टर आंशिक रूप से कपड़ों के अंदर भी देख सकता था. कंपनी ने रिव्यु के लिए जब लोगों को फोन दिए थे उस दौरान यह गलती निकल के सामने आई थी. इस गलती को सुधारने के लिए कंपनी ने आनन-फानन में नया अपडेट जारी किया और लोगों से अपील की कि अपने स्मार्टफोन में नया अपडेट डाउनलोड कर ले. 

Trending news