Microwave का डेली यूज शरीर के लिए खतरनाक? आप भी करते हैं इस्तेमाल तो जान लें ये जरूरी बात
Advertisement
trendingNow11918635

Microwave का डेली यूज शरीर के लिए खतरनाक? आप भी करते हैं इस्तेमाल तो जान लें ये जरूरी बात

Microwave Radiation: माइक्रोवेव ओवन में जो कुकिंग होती है वह पूरी तरह से रेडिएशन की बदौलत होती है और लगातार रेडिएशन निकलने की वजह से खाना तैयार हो जाता है. आप माइक्रोवेव ओवन में तापमान सेट कर सकते हैं और एक तय समय तक अपने खाने को रेडिएशन के संपर्क में ला सकते हैं.

Microwave का डेली यूज शरीर के लिए खतरनाक? आप भी करते हैं इस्तेमाल तो जान लें ये जरूरी बात

Microwave Using at Home: माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल आजकल काफी लोग कर रहे हैं. इससे आसानी से रेटोरेन्ट स्टाइल खाना तैयार किया जा सकता है, साथ ही साथ खाने को तेजी के साथ गर्म भी किया जा सकता है. इसके अंदर से "माइक्रोवेव" निकलती है, यही वजह है कि इसे माइक्रोवेव ओवन कहा जाता है. इससे निकलने वाला रेडिएशन, फ़ूड आइटम्स के अंदर तक चला जाता है. इसी से खाना पकने लगता है और ये प्रक्रिया काफी तेजी से पूरी होती है. 

कुल मिलाकर माइक्रोवेव ओवन में जो कुकिंग होती है वह पूरी तरह से रेडिएशन की बदौलत होती है और लगातार रेडिएशन निकलने की वजह से खाना तैयार हो जाता है. आप माइक्रोवेव ओवन में तापमान सेट कर सकते हैं और एक तय समय तक अपने खाने को रेडिएशन के संपर्क में ला सकते हैं.

माइक्रोवेव को रोज इस्तेमाल करने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है 

माइक्रोवेव को रोज़ इस्तेमाल करने से शरीर पर विभिन्न प्रभाव पड़ सकते हैं, लेकिन यह प्रभाव आमतौर पर सामान्य और सुरक्षित होते हैं. यहां कुछ महत्वपूर्ण प्रभाव दिए गए हैं:

पोषण का हानि: खाना माइक्रोवेव में पकाने से उसके पोषण में हानि हो सकती है, क्योंकि इसमें कुछ विटामिन और मिनरल्स की मात्रा कम हो सकती है.

रेडिएशन: माइक्रोवेव का उपयोग रेडिएशन का उत्पादन करके खाने को गरम करने के लिए करता है. इस खाने में रेडिएशन की मात्रा अत्यधिक नहीं होती है और आमतौर पर खाने में असर नहीं होता है. 

नुकसानदेह प्लास्टिक: माइक्रोवेव में खाने को पकाते समय अनुचित प्लास्टिक या मेटल के उपकरणों का उपयोग करने से नुकसान हो सकता है, क्योंकि वे उच्च तापमान में पिघल सकते हैं और खराब हो सकते हैं.

खाद्य सुरक्षा: अनुचित तरीके से खाने को गरम करने या पकाने से खाद्य सुरक्षा पर असर पड़ सकता है. अगर खाना सही तरीके से नहीं पकता है, तो विषाणुओं और कीटाणुओं का संक्रमण हो सकता है.

टेस्ट और गंध: माइक्रोवेव में खाने को पकाने से उसके स्वाद और गंध में थोड़ा बदलाव हो सकता है, क्योंकि इस प्रक्रिया में थोड़ी सी विलयन और रसायनिक परिवर्तन होता है.

क्या इंसानों के लिए खतरनाक है माइक्रोवेव ओवन का रेडिएशन 

माइक्रोवेव ओवन के इस्तेमाल से जो रेडिएशन जेनरेट होता है वो आमतौर पर खतरनाक नहीं होती है. माइक्रोवेव ओवन का उपयोग खाने को गर्म करने और पकाने के लिए होता है, और यह खाने में विभिन्न तरीकों से प्रवेश करने वाले रेडिएशन की मात्रा उत्पन्न करता है.

माइक्रोवेव ओवन की तकनीक उनके सुरक्षा स्तर की पालन करती है और उसके डिज़ाइन में रेडिएशन की स्तर को सीमित करने के उपाय शामिल होते हैं. उपयोगकर्ताओं को अपने खाने को सुरक्षित और सही तरीके से पकाने के लिए निर्माता के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए. रोजाना माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है. 

Trending news