Fridge से जुड़ी ये गलती तो नहीं कर रहे हैं आप, आज ही जान लें इससे जुड़ी सच्चाई
Advertisement
trendingNow11895436

Fridge से जुड़ी ये गलती तो नहीं कर रहे हैं आप, आज ही जान लें इससे जुड़ी सच्चाई

Fridge Care: कई लोग कहते हैं कि रेफ्रिजरेटर को बीच-बीच में स्विच ऑफ करते रहना चाहिए, ऐसा करने के पीछे अलग-अलग कारण बताए जाते हैं. हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है और असल में ऐसा होता है या नहीं इस बारे में शायद ही कोई जानता होगा.

Fridge से जुड़ी ये गलती तो नहीं कर रहे हैं आप, आज ही जान लें इससे जुड़ी सच्चाई

Fridge Tips for Users: रेफ्रिजरेटर का सही इस्तेमाल अगर आपको नहीं आता है तो यकीन मानिए आप इसे खराब कर सकते हैं और फिर इसे बनवाने में आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ेंगे. कुछ लोग सुनी सुनाई बातों के हिसाब से अपने रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा करने से फायदा होता है या नुकसान इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती है. ऐसी ही सुनी सुनाई बातों में से एक है रेफ्रिजरेटर को घंटो तक बंद रखना. कई लोग कहते हैं कि रेफ्रिजरेटर को बीच-बीच में स्विच ऑफ करते रहना चाहिए, ऐसा करने के पीछे अलग-अलग कारण बताए जाते हैं. हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है और असल में ऐसा होता है या नहीं इस बारे में शायद ही कोई जानता होगा लेकिन आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

फ्रिज Off करने में फायदा है या नहीं 

आपको अगर लगता है कि कुछ दिनों या कुछ घंटों के लिए फ्रिज बंद करने से ये ठीक रहता है और खराब भी नहीं होता है तो आप गलत हैं. दरअसल फ्रिज में एक ऑटो कट ऑफ का फीचर होता है जिससे फ्रिज अपने आप ही स्विच ऑफ हो जाता है. ऐसा दिन में एक नहीं बल्कि दर्जनों बार होता है जिससे फ्रिज पर लोड नहीं बढ़ता है और ये सालों साल फिट बना रहता है और कूलिंग भी मेंटेन रहती है. ऐसे में इसे कभी भी ऑफ नहीं करना चाहिए, सिर्फ सफाई के दौरान या कोई रिपेयरिंग करने के दौरान ही इसे बंद करना चाहिए. 

रेफ्रिजरेटर बंद करने से क्या होता है आखिर 

अगर आप भी हर हफ्ते या हर रोज कुछ घंटों के लिए अपने रेफ्रिजरेटर की पावरकट करते हैं और इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं, इतना ही नहीं आपको ये लगता है कि ऐसा करने से आप बिजली बचा सकते हैं तो यहां पर आप गलत हैं. दरअसल पूरे साल भी अगर रेफ्रिजरेटर चलाया जाए और इसे एक भी दिन के लिए पावर ऑफ  ना किया जाए फिर भी इससे आप कुछ खास बिजली की बचत नहीं कर सकते हैं. दरअसल रेफ्रिजरेटर ऑटोमैटिक कूलिंग करता है, इसमें लगा हुआ टेम्प्रेचर सेंसर खुद ये जान जाता है कि कम पावरकट करना है, ऐसे में ये अंधांधुंध तरीके से कूलिंग नहीं करता रहता है बल्कि जरूरत पड़ने पर पावर ऑफ कर देता है जिससे बिजली की बचत की जा सकती है. 

Trending news