Brown Rice: ब्राउन राइस ही नहीं लाल चावल से भी घटता है वजन, सेवन करने के ये होते हैं फायदे
Advertisement
trendingNow11400273

Brown Rice: ब्राउन राइस ही नहीं लाल चावल से भी घटता है वजन, सेवन करने के ये होते हैं फायदे

Red Rice Benefits: वजन घटाने के लिए हमारे पास ब्राउन राइस के बजाए लाल चावल भी एक विकल्प हो सकता है. आइए जानते हैं कि रेड राइस खाने के क्या फायदे हैं और आप इससे कौन-कौन सी रेसिपीज बना सकते हैं.

फाइल फोटो

Red Rice Weight Loss: वे दिन गए जब हम केवल सफेद चावल के हेल्दी ऑप्शन के रूप में ब्राउन राइस को देखते थे. हमारे पास एक और तरह का चावल है जो वजन घटाने के लिए बहुत कारगर है. जी हां हम लाल चावल की बात कर रहे हैं. ये चावल का एक विशेष प्रकार है जो अपने एंथोसायनिन से रंग लाल प्राप्त करता है. रेड राइस पॉलिश किए हुए चावलों की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कि लाल चावल खाने के और कौन-कौन से फायदे हैं.

वजन घटाने में मददगार
लाल चावल वजन घटाने को बेहद आसान करने के लिए जाना जाता है. इस चावल में फैट की मात्रा जीरो होती है, इसलिए इसका सेवन वजन कम करने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसके अलावा ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है.

स्किन के लिए फायदेमंद
लाल चावल आयरन और विटामिन से भरपूर होता है, जो मिलकर हमारे शरीर में RBC के उत्पादन में मदद करते हैं. इसके अलावा विटामिन और आयरन दोनों स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हमारी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं.

लाल चावल कैसे पकाएं
सफेद चावल की तुलना में लाल चावल पकाने में अधिक समय लगता है. एक कप लाल चावल पकाने के लिए ढाई कप पानी की आवश्यकता होती है और इसे पकाने में लगभग 40 मिनट का समय लगता है. लाल चावल में ब्राउन राइस की तुलना में 10 गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. लाल चावल आयरन, विटामिन्स, फास्फोरस और फाइबर से भी भरपूर होता है.

लाल चावल की रेसिपी 
लाल चावल का यूज खीर और सलाद में बनाने में किया जा सकता है. इससे इडली, अप्पम और डोसा आदि डिशेज भी बनाए जा सकते हैं. इसके अलावा ये मीट के साथ खाने में अच्छे लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news