Foods To Recover From Kidney Disease: किडनी में दिक्कत है तो अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए ये चार चीज, थर्ड वाली बहुत जरूरी
Advertisement

Foods To Recover From Kidney Disease: किडनी में दिक्कत है तो अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए ये चार चीज, थर्ड वाली बहुत जरूरी

Foods To Keep Kidneys Healthy: दुनिया में लगभग 10 प्रतिशत लोग किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं. किडनी की बीमारी में रेनल डाइट का सेवन करना चाहिए. इस डाइट में उन फूड्स को शामिल किया जाता है जिनमें सोडियम, प्रोटीन, पोटेशियम और फास्फोरस कम मात्रा में होते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Health Tips: किडनी शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालता है, ब्लड को साफ करता है और यूरिन बनाने का काम करता है. किडनी में आई थोड़ी सी खराबी बहुत भारी पड़ सकती है. शुगर और हाई BP वाले पेशेंट्स को किडनी की बीमारी होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. किडनी के खराब होने के पीछे कई और वजह होती हैं जैसे कि मोटापा, धूम्रपान, आनुवंशिकी, उम्र आदि.  इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनसे आपकी किडनी मजबूत बने और किडनी के खराब होने का खतरा कम हो. जिन लोगों को किडनी की बीमारी है उन्हें इन चार चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

सेब

सेब में अच्छी मात्रा में फाइबर और विटामिन पाया जाता है. सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है. सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके अलावा ये कब्ज को ठीक करने में मदद करता है. इसके रोजाना सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है. 

क्रैनबेरी
एक रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि क्रैनबेरी खाने से यूरीन इंफेक्शन नहीं होता है. अगर कोई इस समस्या से पीड़ित है तो उसे क्रैनबेरी का सेवन करना चाहिए. इसे खाने से यूरीन में अम्लीय स्तर बढ़ता है जो कि बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है.

लहसुन
लहसुन खाने के अनेक फायदे होते हैं. किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को कम सोडियम वाले फूड्स खाने चाहिए, इसलिए लहसुन एक बढ़िया ऑप्शन है. इसमें गनीज, विटामिन सी और विटामिन बी 6 पाया जाता है. किडनी के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

लाल शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, बी6, फोलिक एसिड और फाइबर पाया जाता है. इसे आप भूनकर या फिर इसका सलाद बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news