Healthy Recipe: सर्दियों में खाएं ये लड्डू, सालों पुराने कमर दर्द की हो जाएगी छुट्टी; बेहद आसान है रेसिपी
Advertisement

Healthy Recipe: सर्दियों में खाएं ये लड्डू, सालों पुराने कमर दर्द की हो जाएगी छुट्टी; बेहद आसान है रेसिपी

Healthy Sweet: सर्दियों में ठंड की वजह से शरीर को कई सारी परेशानियां होती हैं. इन दिनों सर्दी-जुकाम ही नहीं बल्कि अकड़न की वजह से कमर और पीठ दर्द की परेशानी भी होती है. आज हम ऐसे हेल्दी लड्डुओं की रेसिपी बताएंगे जिन्हें खाने से आपकी सारी दिक्कतें दूर हो जाएंगी.

सोंठ के लड्डू

Sonth Ke Laddu: सर्दियों के दिनों में लड्डू और मठरी जैसी चीजें बनाकर रख ली जाती हैं, ताकि कंबल में बैठे-बैठे कुछ न कुछ खाने को मिलता रहे. इन दिनों में अगर लड्डू बना रहे हैं तो हेल्थ को ध्यान में रखकर बनाने से डबल फायदा होगा. एक तो स्वाद का मजा ले सकेंगे साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा. अगर सर्दियों में सेहत बनानी है तो सोंठ के लड्डू बनाकर खा सकते हैं. आइए जानते हैं कि सौंठ के लड्डू कैसे बनाए जाते हैं और इन्हें खाने से क्या फायदे होते हैं.

सोंठ के लड्डू के फायदे

सोंठ की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में इन लड्डुओं को खाने से कई फायदे होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. सोंठ में मौजूद पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाते हैं. अगर आपको सर्दियों में कमर दर्द की परेशानी होती है तो ये लड्डू फायदेमंद साबित हो सकते हैं. सोंठ के लड्डू के सेवन से कमर दर्द की परेशानी दूर कर सकते हैं. 

जरूरी सामान

  • सोंठ का पाउडर- 30 ग्राम
  • कद्दूकस नारियल- 1 कप
  • गेहूं का आटा
  • गुड़- 250 ग्राम
  • घी- 130 ग्राम
  • गोंद- 25 ग्राम
  • पिस्ता- 10 से 12 नग
  • बादाम- 30 ग्राम

सोंठ के लड्डू की रेसिपी

सबसे पहले घी में डालकर गेहू्ं का आटा सेंक लें. ब्राउन हो जाने तक धीमी आंच में सेकते रहें. गोंद को पीसकर उसे घी में भून लें. सोंठ पाउडर को भी घी में सेंक लें. बादाम और पिस्ता को बारीक काट लें. कुछ बादाम को पीसकर पाउडर बना लें. गुड़ को भी पीस लें और कढ़ाई में हल्का सेंक लें. इन सभी चीजों को आपस में मिला दें और अच्छी तरह से मिक्स करें. इस मिक्सचर को बांधकर देखें. अगर लड्डू बनाने में मुश्किल हो तो थोड़ा घी गर्म करके मिला दें. अब अपने पसंदीदा साइज के हिसाब से लड्डुओं को बनाकर रख लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news