Garlic Side Effects: खाते हैं लहसुन तो जान लें ये सीक्रेट साइड इफेक्ट्स, सेहत को होगा नुकसान
Advertisement

Garlic Side Effects: खाते हैं लहसुन तो जान लें ये सीक्रेट साइड इफेक्ट्स, सेहत को होगा नुकसान

रोजाना लहसुन (Garlic) खाने के कई फायदे हैं, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

Garlic Side Effects: खाते हैं लहसुन तो जान लें ये सीक्रेट साइड इफेक्ट्स, सेहत को होगा नुकसान

नई दिल्ली: लहसुन (Garlic) एक ऐसी चीज है,​ जिसका इस्तेमाल खाने में फ्लेवर और स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि इसके औषधीय गुणों (Medicinal Properties) की वजह से भी किया जाता है. रोजाना हम कई तरह से लहसुन (Garlic) का सेवन करते हैं. सब्जियों और दालों से लेकर कई चीजों में इसका इस्तेमाल होता है, वहीं कुछ लोग इसे कच्चा भी खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन खाने के नुकसान भी हैं. अगर आपको कुछ खास तरह की समस्याएं हैं तो आपको लहसुन खाने से बचना चाहिए. आइए जानें क्या हैं लहसुन खाने के साइड इफेक्ट्स-

  1. लहसुन में Fructan नाम के कार्बोहाइड्रेट की बहुत ज्यादा मात्रा होती है.
  2. Fructan Intolerance के लक्षण भी ग्लूटेन एलर्जी जैसे ही होते हैं.
  3. इससे पेट फूलने, पेट में दर्द, गैस बनने और क्रैम्प्स की समस्या हो सकती है. 

पेट फूलने की दिक्कत

लहसुन में Fructan नाम के कार्बोहाइड्रेट की बहुत ज्यादा मात्रा होती है. इस तरह के कार्ब्स गेहूं, प्याज, तरबूज, ब्लैक बीन्स और काजू जैसी चीजों में भी पाए जाते हैं. कई लोगों को Fructan से एलर्जी हो सकती है. शुरुआत में उन्हें लगता है कि ये ग्लूटेन एलर्जी है, लेकिन ये Fructan की वजह से होता है.

Fructan Intolerance के लक्षण भी ग्लूटेन एलर्जी जैसे ही होते हैं. इससे आपको पेट फूलने, पेट में दर्द, गैस बनने और क्रैम्प्स की समस्या हो सकती है. अगर आप लहसुन खाने के तुरंत बाद ऐसा कुछ महसूस करते हैं, तो सावधान हो जाएं. हालांकि कई स्टडी में ये भी सामने आया है कि अगर आप लहसुन को पका कर खाते हैं तो कुछ हद तक इस तरह की डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतों को कम करने में मदद मिलती है.

GERD की समस्या

ज्यादा लहसुन खाने से Gastroesophageal Reflux Disease (GERD) की समस्या हो सकती है. Esophagus में बहुत ज्यादा एसिड रिफ्लक्स की वजह से ऐसा होता है. ऐसे में आपको दर्द, चक्कर आने सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए लहसुन खाते समय इस बात का ध्यान रखें. 

Benefits of Walnut: अखरोट खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, रोज खाएंगे तो मिलेंगे 4 जबरदस्त बेनिफिट

लहसुन खाने के फायदे

हालांकि इसके अलावा लहसुन खाने के फायदे भी हैं. ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इम्यूनोलॉजी रिसर्च जर्नल के मुताबिक, लहसुन शरीर में कई तरह की कोशिकाओं को स्टिमूलेट कर इम्यून सिस्टम को ठीक करता है. ये कोशिकाएं हमारे इम्यून सिस्टम फंक्शन से सीधे जुड़ी ​होती हैं. इसके अलावा इसमें एंटी फंगल प्रॉपर्टीज भी होती हैं और ये आपके कॉग्निटिव फंक्शन को भी ठीक करता है जिससे आपकी मेमोरी अच्छी होती है. अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो लहसुन खाने से फायदा मिलता है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news