Advertisement
trendingPhotos962210
photoDetails1hindi

Harmful Fruit Combinations: सेहत के लिए खतरनाक है इन फलों का कॉम्बिनेशन, भूलकर भी साथ में न खाएं

Harmful Fruits Combinations: अक्सर हमारे मन में ये बात रहती है कि ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इससे बेहतर कोई दूसरा खाना (Meal) नहीं हो सकता. कई बार हम फ्रिज में रखे सारे फलों और सलाद के तौर पर इस्तेमाल होने वाली सब्जियों को काटते हैं और उसमें नमक, नींबू मिलाकर खाना शुरू कर देते हैं. हमें लगता है कि ये सबसे हेल्दी ऑप्शन है, लेकिन ऐसा है नहीं. फलों और सब्जियों को साथ में खाना खतरनाक हो सकता है. वहीं कुछ फलों को भी आप एक साथ नहीं खा सकते.
 

फलों और सब्जियों को मिक्स न करें

1/7
फलों और सब्जियों को मिक्स न करें

सबसे पहले तो कभी भी फलों और सब्जियों को मिक्स न करें. साथ ही कुछ फल ऐसे हैं, जिन्हें एक दूसरे के साथ नहीं खाना चाहिए. अलग-अलग फलों और सब्जियों के डाइजेशन की स्पीड अलग-अलग होती है. इसलिए इन्हें साथ में खाना हानिकारक होता है.

 

खरबूज को कभी किसी दूसरे फल के साथ न खाएं

2/7
खरबूज को कभी किसी दूसरे फल के साथ न खाएं

खरबूज और तरबूज दोनों को कभी किसी दूसरे फल के साथ न खाएं. इन दोनों फलों को भी कभी साथ में डाइट में शामिल न करें. दूसरे फलों के साथ जब आप इन्हें खाते हैं, तो डाइजेशन में दिक्कत आती है. हाई वाटर कंटेंट के कारण watermelons और muskmelons जल्दी डाइजेस्ट होते हैं, लेकिन दूसरे फलों के साथ ऐसा नहीं होता. 

अनानास और दूध

3/7
अनानास और दूध

अनानास और दूध को कभी साथ में न खाएं.इससे आपको गैस, जी मिचलाने, इंफेक्शन, सिरदर्द और पेटदर्द की दिक्कत हो सकती है.  अनानास में ब्रोमेलेन नाम का कंपाउंड होता है, जो दूध के सा​थ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाता है. 

 

एसिडिक फलों को मी​ठे फलों के साथ न खाएं

4/7
एसिडिक फलों को मी​ठे फलों के साथ न खाएं

फल ठीक से डाइजेस्ट हों इसलिए कभी भी अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे एसिडिक फलों और सेब, अनार, पीच जैसे सब-एसिडिक फलों को मी​ठे फलों जैसे केला, किशमिश के साथ न खाएं. हालांकि सब-एसिडिक और एसिडिक फलों को आप साथ में खा सकते हैं. अमरूद और केले का साथ में कभी न खाएं. कई स्टडीज के मुताबिक, इससे उल्टी, एसिडिटी और सिरदर्द की समस्या हो सकती है. 

वाटर बेस्ड फ्रूट

5/7
वाटर बेस्ड फ्रूट

एक साथ बहुत सारे फल न खाएं. एक बार में सिर्फ 4 से 6 फल डाइट में शामिल करें. अगर आपने बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन खा लिया है, तो अगली सुबह पपीता खाएं क्योंकि इसमें papain होता है और ये प्रोटीन को तोड़ता है. अगर ज्यादा नमक खा लिया है, तो वाटर बेस्ड फ्रूट खाएं, जैसे कि खरबूज. इससे नमक को आपके शरीर से फ्लश आउट करने में मदद मिलेगी. अगर पास्ता खाया है और ज्यादा मात्रा में काबोहाइड्रेट ले लिया है, तो अगले दिन सेब खाएं. इससे आपको ब्लोटिंग की दिक्कत नहीं होगी.

स्टार्ची और हाई प्रोटीन वाली चीजों को न मिलाएं

6/7
स्टार्ची और हाई प्रोटीन वाली चीजों को न मिलाएं

स्टार्ची और हाई प्रोटीन वाली चीजों को साथ में न मिलाएं. बस कुछ ही फल होते हैं, जिनकी प्रकृति स्टार्ची होती है. इनमें कच्चा केला भी शामिल है. लेकिन ऐसी बहुत सारी सब्जियां हैं, जिनकी प्रकृति स्टार्ची होती है. इनमें कॉर्न, आलू जैसी चीजें शामिल हैं. इन्हें कभी भी हाई प्रोटीन वाले फलों और सब्जियों जैसे किशमिश, अमरूद, पालक और ब्रोकली के साथ न खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे शरीर को प्रोटीन को डाइजेस्ट करने के लिए एसिडिक बेस चाहिए होता है और स्टार्च को डाइजेस्ट करने के लिए अल्कलाइन बेस.

संतरा और गाजर

7/7
संतरा और गाजर

फलों और सब्जियों दोनों का डाइजेशन अलग-अलग तरह से होता है. फल जल्दी डाइजेस्ट हो जाते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो फल पेट तक पहुंचते-पहुंचते आधे डाइजेस्ट हो जाते हैं. वहीं फलों में ज्यादा शुगर कंटेंट होता है , जो सब्जियों के डाइजेस्टिव प्रोसेस में बाधा बनता है. संतरे को कभी गाजर के साथ न खाएं. इससे आपको सीने में जलन और excess bile reflux की दिक्कत हो सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़