Digestion Tips: गैस की वजह से भारी हो रहा है पेट? सर्दियों के दिनों में डाइट में शामिल कर लें ये सब्जियां
Advertisement

Digestion Tips: गैस की वजह से भारी हो रहा है पेट? सर्दियों के दिनों में डाइट में शामिल कर लें ये सब्जियां

Healthy Vegetables: गैस और अपच की परेशानी भी बड़ी दिक्कत है. ठंड के दिनों में ज्यादातर लोग पाचन से जुड़ी परेशानियों का सामना करते हैं. इन दिनों में हम कुछ हेल्दी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर इन दिक्कतों को दूर कर सकते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद सब्जियां

Non-Gassy Vegetables: ठंड के दिनों में पाचन (Digestion) से जुड़ी हुई कई परेशानियां सामने आती हैं. इन दिनों में फिजिकल एक्टिविटी कम होती है, इस वजह से खाना पच पाना मुश्किल होता है. वहीं कुछ लोगों को गैस की परेशानी होती है, क्योंकि तेल और मसालेदार खाने का पाचन ठीक तरह से नहीं हो पाता है. गैस की वजह से पेट दर्द तो होता ही है, साथ ही कुछ दूसरी परेशानियां भी बढ़ सकती हैं. सर्दियों के दिनों में मिलने वाली कुछ सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर गैस और अपच की परेशानी से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि पाचन के लिए सबसे बेहतर सब्जियां कौन सी हैं.

लहसुन 

औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन पाचन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. लहसुन मैं मौजूद गुण मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और खाने के पाचन को बढ़ावा देते हैं. अच्छे पाचन के लिए सर्दियों में लहसुन की चटनी या फिर सब्जी बना कर खा सकते हैं. लहसुन का अचार खाना भी पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा कच्चे लहसुन की कलियां खाने से डाइजेशन से जुड़ी कई परेशानियां दूर रहती हैं. अगर आपको लगातार गैस की परेशानी होती है तो रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियां  खा सकते हैं.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां तो सेहत के लिए वरदान हैं. हरी सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. सर्दियों के दिनों में पालक, सरसों मेथी और बथुआ जैसी कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं जो सिर्फ खाने ही नहीं बल्कि पचने में भी आसान होती हैं. हरी सब्जियां पाचन के लिए फायदेमंद हैं, इनसे गैस और अपच की परेशानी दूर रहती है.

लौकी और तोरी

ज्यादातर लोग लौकी और तोरी खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन लौकी और तोरी ऐसी सब्जियां हैं, जो पाचन के लिहाज से बेहतरीन मानी जाती हैं. अगर आपको गैस या अपच की परेशानी होती है, तो लौकी और तोरी की सब्जियां खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. ये सब्जियां जल्दी से पच जाती हैं और गैस नहीं बनने देती हैं.

फलीदार सब्जियां

फलीदार सब्जियों को खाने से पाचन से जुड़ी परेशानियां नहीं होती हैं. अगर आपको गैस की परेशानी होती है तो सेम और मटर जैसी फलीदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सलाद में शामिल करें ये चीजें

गाजर ककड़ी और शिमला मिर्च जैसी सब्जियां भी पाचन के लिए फायदेमंद हैं. इन्हें खाने से कब्ज, गैस और अपच की परेशानी दूर रहती है. ककड़ी और गाजर को रोजाना सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर गैस और अपच की परेशानी से बच सकते हैं. इसके अलावा केल की सब्जी भी पाचन के लिए फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news