Kitchen Hacks: सर्दियों में नहीं जम रहा है दही तो अपनाएं ये टिप्स, फिर देखें कमाल
Advertisement
trendingNow11548780

Kitchen Hacks: सर्दियों में नहीं जम रहा है दही तो अपनाएं ये टिप्स, फिर देखें कमाल

Cooking Tips: घर पर बाजार की तरह दही जमाना मुश्किल होता है. कुछ टिप्स के जरिए आप अपने घर में चक्केदार दही जमा सकते है. इन नुस्खों से ठंड के दिनों में भी फुल क्रीम वाला दही जम जाएगा. 

दही

Amazing Cooking Hacks: दही को जमाने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि अच्छा दही जमाने के लिए गर्म जगह की जरूरत होती है. बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि सर्दियों के दिनों में दही अच्छी तरह नहीं जमता है. इसलिए आज हम आपको अच्छा दही जमाने के लिए टिप्स बताने जा रहे हैं. कुछ आसान से नुस्खों को अपनाकर आप घर पर ही चक्केदार दही जमा सकते हैं. इस तरह से सर्दियों के दिनों में भी स्वादिष्ट और अच्छा दही तैयार कर सकते हैं.

फुल क्रीम वाले दूध का करें इस्तेमाल

ठंड के मौसम में दही को जमाने के लिए फुल क्रीम वाले दूध का इस्तेमाल करना चाहिए. ये दूध दही जमाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. पहले दूध को गुनगुना कर लें. ध्यान रहे कि दूध को ज्यादा गर्म नहीं करना है. अब इसमें एक चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला दें. हलवाई जैसा दही जमाने के लिए आप इसमें हरी मिर्च की 2-3 डंठल तोड़कर भी डाल सकते हैं. इसके बाद दही वाले बर्तन को किसी गर्म जगह पर रख दें. इस बात का खास ख्याल रखें कि दही मिलाते वक्त दूध गुनगुना होना चाहिए, ठंडा दूध ठीक तरह से नहीं जम पाएगा. 

ऊनी कपड़े या बोरी से ढकें बर्तन

बर्तन को गर्म जगह पर रखने के बाद उसे किसी ऊनी कपड़े या बोरी से ढक दें, ताकि बर्तन में ज्यादा ठंडक न लग सके. जब तक दही पूरी तरह से जम नहीं जाता है, तब तक बर्तन को हिलाने से बचें. जब दही पूरी तरह से जम जाए इसके बाद ही उस बर्तन को छुएं.

7 से 8 घंटे तक जमाएं दही

गुनगुने दूध में दही डालने के बाद उसको कम से कम 7-8 घंटे के लिए रख दें. बर्तन को बार-बार खोलकर न देखें. इसके बाद जब आप बर्तन को खोलेंगे तो एकदम परफेक्ट दही जमा हुआ मिलेगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news