Diet For Diarrhea: दस्त में डीहाइड्रेट हो गई है बॉडी तो करें इन फूड्स का सेवन, डायरिया से मिलेगा आराम
Advertisement

Diet For Diarrhea: दस्त में डीहाइड्रेट हो गई है बॉडी तो करें इन फूड्स का सेवन, डायरिया से मिलेगा आराम

Food For Diarrhea: अगर डायरिया होने के कारण आपके शरीर से सारा पानी निकल गया है तो आप लेख में बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. इन्हें खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और दस्त से जल्द ही आराम मिल जाएगा.

फाइल फोटो

Health Tips: कई बार जरूरत से ज्यादा खाने के कारण या फिर कुछ गलत खा लेने के वजह से दस्त की समस्या हो जाती है. ये परेशानी ज्यादातर बैक्टीरिया या वायरस के कारण होती है. डायरिया होने पर दूसरी समस्याएं जैसे कि पेट में दर्द, ऐंठन, सूजन और उल्टी हो सकती है. दस्त के दौरान शरीर से सारा पानी निकल जाता है और बॉडी में डिहाइड्रेशन हो जाता है. इसलिए डायरिया होने पर आप को ऐसे फूड्स खाने चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में पानी और पोषक तत्व पाए जाते हों. आइए जानते हैं कि आपको डायरिया में किन चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि आपको इस समस्या से जल्दी आराम मिले.

अदरक
डायरिया में अदरक का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है. अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो पेट दर्द, ऐंठन और सूजन को कम करने में मदद करती हैं. डायरिया होने पर आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं या फिर अदरक को शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं.

मेथी
डायरिया में मेथी दाना खाना बहुत कारगर साबित हो सकता है. आपको जब भी दस्त की समस्या हो तो आप एक चम्मच मेथी दाना को गुनगुने पानी के साथ खाएं. आप चाहें तो मेथी दाने और जीरे को भून करके उसका पाउडर तैयार कर लें. दिन में दो से तीन बार इसे पानी से खाएं. ऐसा करने से भी आपको काफी आराम मिलेगा.

दही
दही खान पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को दूर करते हैं. अगर आपको दस्त की समस्या हो गई है तो आप थोड़ी-थोड़ी देर पर दही का सेवन कर सकते हैं. दही के साथ चावल खाना भी एक अच्छा ऑप्शन है. 

अमरुद
अमरुद के अलावा उसके पत्ते भी सेहत के लिए बहु फायदेमंद होते हैं. आपको अगर दस्त हो रहा है तो आप अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी. इसे बनाने के लिए एक कप पानी में कुछ अमरुद के पत्तों को उबाल लें. उसके बाद इस पानी को छानकर थोड़ा ठंडा कर लें. दिन में तीन से चार बार इस काढ़े को पीएं. आपको जल्द ही डायरिया से आराम मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news