भारत में इस मुल्क से आता है सबसे ज्यादा खजूर, टॉप में नहीं है सऊदी अरब और यूएई
Advertisement

भारत में इस मुल्क से आता है सबसे ज्यादा खजूर, टॉप में नहीं है सऊदी अरब और यूएई

भारत (India) खजूर (Date Palm) का एक बड़ा उपभोक्ता है क्योंकि यहां इस फल को खाने वालों की तादाद काफी ज्यादा है, लेकिन क्या आप जानते हैं हिंदुस्तान में खजूर को किन मुल्कों से इम्पोर्ट किया जाता है.

भारत में इस मुल्क से आता है सबसे ज्यादा खजूर, टॉप में नहीं है सऊदी अरब और यूएई

नई दिल्ली: भारत में खजूर (Date Palm)  की खपत काफी ज्यादा होती है और रमजान के महीने में इसकी मांग में इजाफा भी हो जाता है. इस पाक महीने में इस्लाम (Islam) धर्म को मानने वाले खजूर खाकर रोजा खोलते हैं. भारत में खजूर का उत्पादन काफी कम होता है, लेकिन यहां इसकी डिमांड कई गुना ज्यादा है, जिसकी वजह से इस फल को विदेशों से आयात करना पड़ता है.

  1. भारत में खजूर की काफी खपत
  2. किन देशों से यहां आता है खजूर
  3. अफ्रीकी देश का नाम टॉप पर

इन मुल्कों से भारत में होता है खजूर का आयात

FAO और Tridge बेबसाइट के मुताबिक भारत में खजूर मुख्य रूप से मिडिल ईस्ट और अफ्रीकी देशों से आयात किया जाता है. इस लिस्ट में टॉप पर मिस्र, ईरान, ईराक, यूएई और सऊदी अरब जैसे देश हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान भी भारत को खजूर सप्लाई करता है. 

मिस्र - 16 लाख मीट्रिक टन
ईरान - 13 लाख मीट्रिक टन
इराक - 639 हजार मीट्रिक टन
सूडान - 438 हजार मीट्रिक टन
यूएई - 323 हजार मीट्रिक टन
सऊदी अरब - 15 लाख मीट्रिक टन
पाकिस्तान - 483 हजार मीट्रिक टन
ओमान - 372 हजार मीट्रिक टन
ट्यूनीशिया - 288 हजार मीट्रिक टन

खजूर से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स

कैलोरी - 20 ग्राम
फैट - शून्य
सोडियम - 0.14 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट - 5.3 ग्राम
फाइबर - 0.6 ग्राम
शुगर - 4 ग्राम
प्रोटीन - 0.2 ग्राम

खजूर से क्यों खोला जाता है रोजा?

सूरज ढलने के वक्त इफ्तारी खाकर रोजा खोला जाता है जिसमें कई खास तरह के फूड्स खाए जाते हैं, लोग इसमें खजूर (Date Palm) को जरूर शामिल करते है. इसके पीछे मान्यता है कि ये इस्लाम के आखिरी पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब (Prophet Hazrat Muhammad)  का पसंदीदा फल था. वो खजूर खाकर रोजा खोलते थे. इसी परंपरा को मुस्लिम आज भी निभाते हैं. लेकिन आप जानते हैं ऐसा करने के पीछे का साइंस क्या है?

खजूर खाकर रोजा खोलने के फायदे

1. जब कोई इंसान दिनभर भूख की शिद्दत में होता है तो उसके शरीर में ऊर्जा काफी कम हो जाती है. इन हालात में ऐसी चीजे खानी चाहिए जिससे बॉडी इंस्टेंट एनर्जी मिले. खजूर इस जरूरत को पूरा करता है.

2. खजूर खाने से शरीर को राहत मिलती है, इसके अलावा इफ्तार (Iftar) के दौरान खाई जाने वाली चीजों का डाइजेशन सही तरीके से होता है और गैस से जुड़ी परेशानी भी नहीं होती.

3. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि खजूर (Date Palm) खाने से बॉडी को जरूरी फाइबर्स मिलते हैं, इसके अलावा ये फल न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर है.

4. खजूर में मौजूद मैग्नीशियम, कॉपर विटामिन, आयरन और प्रोटीन से बॉडी एक्टिव रखती है.

5. खजूर (Date Palm) में एल्केलाइन साल्ट होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी कम हो जाता है.

6. खजूर (Date Palm) का डाइजेशन आसानी से हो जाता है यही वजह है कि खाली पेट इसे खाने से कोई नुकसान नहीं होता है.

Trending news