Healthy Breakfast : सुबह-सुबह सेब के साथ खाइए बादाम भी, मिलेंगे ऐसे जबर्दस्त फायदे
Advertisement

Healthy Breakfast : सुबह-सुबह सेब के साथ खाइए बादाम भी, मिलेंगे ऐसे जबर्दस्त फायदे

Benefits of eating Almonds in Breakfast : फाइबर, प्रोटीन और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर बादाम पाचन तंत्र को बेहतर करते हैं. ये कुरकुरे बादाम प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिन्हें स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है. 

Benefits of Eating almonds

Benefits of eating Almonds in Breakfast : रोज सेब खाने और डॉक्टर को दूर रखने की सलाह तो आपने सुनी होगी पर क्या आपको मालूम है कि रोज बादाम खाने से भी शरीर को बेहद फायदा पहुंच सकता है. रोज बादाम खाना गट हेल्थ को बेहतर करता है. फाइबर, प्रोटीन और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर बादाम पाचन तंत्र को बेहतर करते हैं. ये कुरकुरे बादाम प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिन्हें स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है. 

Almonds Benefits : आंखों और स्किन के लिए हैं जबर्दस्त 

दुनिया भर की स्टडीज में यह पाया गया है कि बादाम आंखों, त्वचा, हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. इनमें गजब की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी पाई गई है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में हाल में की गई एक स्टडी के मुताबिक नाश्ते में बादाम खाना स्वास्थ्य को पूरी तरह ठीक रखता है. यह स्टडी किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं के द्वारा किए गये रिसर्च पर आधारित थी.  इसमें 87 स्वस्थ वयस्कों का विश्लेषण किया गया था. इनमें बादाम को नाश्ते में शामिल करने वाले लोगों में पाया गया कि उनके आंंत में   पोटेशियम का स्तर और ब्यूटायरेट की मात्रा बेहतर थी. बादाम लिपिड, फाइबर और पॉलीफेनोल्स से भरे हुए हैं जो ब्यूटायरेट्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही इनमें फैटी एसिड भी होता है जो मेटाबॉलिज़्म को ठीक रखता है. 

फाइबर की मात्रा को ठीक रखता है बादाम 
मैगजीन की रिसर्च रिपोर्ट बताती है कि बादाम खाने (Benefits of Eating Almonds) से वयस्कों की आंतों में ब्यूटायरेट का कंसंट्रेशन बढ़ता है. यह दैनिक क्रियाओं को भी नियंत्रित रखता है और कब्ज जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. नाश्ते में बादाम खाते रहना लम्बे समय तक स्वास्थ्य ठीक रखता है. 

 

Trending news