फुल क्रीम दूध से लेकर संतरा तक, खाते जाइए ताकि टॉप क्लास रहे फर्टिलिटी
Advertisement
trendingNow11398982

फुल क्रीम दूध से लेकर संतरा तक, खाते जाइए ताकि टॉप क्लास रहे फर्टिलिटी

Food for Fertility :फर्टिलिटी की बहुत सारी समस्याओं का हल आपके खाने की प्लेट में छिपा हुआ है. खाने की कई चीज़ें हैं जो प्रजनन क्षमता को बहुत बेहतर बनाती हैं. 

Food for Fertility

Food for Fertility : क्या आपको मालूम है कि फर्टिलिटी की बहुत सारी समस्याओं का हल आपके खाने की प्लेट में छिपा हुआ है. हालांकि इन खानों से पालक झपकते ही जनन क्षमता दुरुस्त नहीं हो जाती है पर  एक्सपर्ट्स कई चीज़ों को प्रजनन क्षमता या जनन क्षमता बढ़ाने वाले खाने की संज्ञा देते हैं. अच्छी बात यह है कि इनसे आपका ओवर ऑल हेल्थ भी बहुत बेहतर होता है. 

सूरजमुखी के बीज 
सनफ्लावर सीड्स  को गज़ब का फर्टिलिटी बूस्टर कहा जाता है. माना जाता है कि भूने हुए बिना नमक के सनफ्लावर सीड में विटामिन E की प्रचूरता होती है. विटामिन E को स्पर्म फूड कहा जाता है. इसके अतिरिक्त इन बीजों में फोलेट और सेलेनियम पाया जाता है जो औरतों के प्रजनन के लिए आवश्यक है. ओवरऑल हेल्थ के सिलसिले में भी सूरजमुखी के फूलों को बेहद अच्छा माना जाता है. इनमें बेहद स्वास्थ्यवर्धक ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं. 

ग्रेपफ्रूट और संतरा 
खट्टे फलों को सीमेन हेल्थ (Food for Semen Health) के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. विटामिन C से भरे हुए फल संतरा और ग्रेपफ्रूट को इन मामलों में ख़ास माना जाता है. इनमें अमूमन अच्छी मात्रा में कुछ ऐसे रसायन पाए जाते हैं जिन्हें एग और सीमेन हेल्थ के लिए अच्छा कहा जाता है.

 
फुल क्रीम वाले डेयरी प्रॉडक्ट 
अब तक आप फुल क्रीम दूध और अन्य डेयरी प्रॉडक्ट से भागते रहे हैं तो यह जानकारी आपकी धारणाओं को तनिक बदल सकती है. फुल क्रीम डेयरी में अच्छी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है जिसे फर्टिलिटी (Food For Fertlity) के लिहाज से अच्छा माना जाता है. इनमें फैट सॉल्युबल विटामिन मसलन A, E, D, K और K2 पाए जाते हैं जिन्हें काफी हेल्दी माना जाता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक़ वे औरतें जो फुल फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स ले  रही थीं उनमें बांझपन या फिर ऑव्युलेशन की समस्याएं कम नज़र आईं. 

Trending news