Amla Side Effects: इन लोगों को नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, हो सकता है सेहत को भारी नुकसान
Advertisement

Amla Side Effects: इन लोगों को नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, हो सकता है सेहत को भारी नुकसान

Who Should Avoid Gooseberry: आंवले का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है पर कुछ बीमारियां ऐसी भी होती है जिनमें आंवले का सेवन करना बड़ा ही नुकसानदायक साबित हो सकता है.

फाइल फोटो

Health Tips: आंवला एक सुपरफूड है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. आंवाल में  संतरे की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है. इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. भले ही आंवला खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन यह सभी के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है. कुछ सम्साएं या फिर बीमारी से पीड़ित होने पर, इस खट्टे फल से बचना सबसे अच्छा है। इन लोगों को आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए.

लो ब्लड शुगर
टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए आंवला फायदेमंद है, लेकिन यह उन लोगों के लिए अच्छा नहीं है जिनके लो ब्लड शुगर की परेशानी है. जो लोग एंटी डायबिटिक दवाओं का सेवन करते हैं उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

ड्राई स्किन
जिन लोगों को ड्राई स्किन की परेशानी है उन्हें आवंला का सेवन नहीं करना चाहिए. आंवले में मौजूद न्यूट्रियंट्स डिहाइड्रेशन को बढ़ा सकते हैं, जिसके कारण बालों में कई तरही की समस्याएं जैसे की ड्रफ, खुजली और हेयरफॉल आदि हो सकती हैं.

एसिडिटी
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें आवंले का सेवन नहीं करन चाहिए. हाइपर एसिडिटी में इसका सेवन करने से पेट में जलन और हार्ट बर्न जैसी समस्या हो सकती है. 

सर्दी-जुखाम 
जिन लोगों को सर्दी या फिर जुखाम होता है उन्हें भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. आंवला खाने से शरीर का तापमान कम हो जाता है. सर्दी या फिर जुखाम होने पर आंवले का सेवन त्रिफला के रूप में कर सकते हैं. सर्दी की समस्या को कम करने के लिए गर्म पानी और शहद के साथ त्रिफला का सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news