Gulab Jamun recipe in Hindi: यदि इस ट्रिक से बनाएंगे गुलाब जामुन, कभी नहीं फटेंगे!
Advertisement
trendingNow11401530

Gulab Jamun recipe in Hindi: यदि इस ट्रिक से बनाएंगे गुलाब जामुन, कभी नहीं फटेंगे!

Gulab jamun making Tips: आपने गुलाब जामुन कई बार बनाए होंगे, लेकिन कुछ न कुछ कमी रह जाती होगी जैसे गुलाब जामुन का फट जाना या कड़क रह जाना. हम आपको कुछ टिप्‍स बता र‍हे हैं, आप एक बार इसे आजमाएं.  

 

Gulab Jamun recipe in Hindi: यदि इस ट्रिक से बनाएंगे गुलाब जामुन, कभी नहीं फटेंगे!

Gulab jamun kaise Banaye: दिवाली पर आप भी कुछ न कुछ मिठाई बनाने की सोच रही होंगी. क्‍योंकि मार्केट की मिठाई पर तो विश्‍वास नहीं किया जा सकता, खासकर त्‍योहारी सीजन में जब मिलावट बड़े स्‍तर पर होती है. इसलिए अगर आप घर पर ही मिठाई बनाएंगी तो ज्‍यादा बेहतर रहेगा, लेकिन इस बात को लेकर भी लोगों की शिकायत रहती है कि घर पर बनाई हुई चीजों में वो टेस्‍ट नहीं होता, जो मार्केट की मिठाई में रहता है तो आप बिल्‍कुल भी टेंशन न लीजिए. आज हम आपको हर घर में पसंद की जाने वाली मिठाई यानी गुलाब जामुन के बारे में बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी से अगर आप बनाएंगी तो आपके गुलाब जामुन एकदम मुलायम रहेंगे जैसे रूई की तरह और न ही वो फटेंगे.     

सबसे पहले जान लीजिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत होगी? 

खोया यानी मावा, चीनी, इलायची, ड्राई फ्रूट्स, घी/तेल और पानी

कैसे बनाएं गुलाब जामुन?

तैयार करें आटा 

गुलाब जामुन बनाने के लिए मावे को अच्छे से मैश कर लीजिए. इसके बाद मावे में बेकिंग सोडा डालकर एक डो बना लें. डो को सॉफ्ट रखने के लिए इसमें 2 बूंद घी या तेल की डाल दें. इस बात का ध्यान रखें कि डो ज्यादा टाइट न हो. 

बनाएं गुलाब जामुन 

डो को तैयार करने के बाद गुलाब जामुन तैयार कर लें. जितना बड़ा गुलाब जामुन बनाना चाहते हैं उतना ही बड़ा आकार दें. 

इसके बाद करें फ्राई 

कढ़ाई में घी डालें और उसे अच्‍छा गर्म करें. इसके बाद गैस को धीमी आंच पर रखें और गुलाब जामुन को फ्राई करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि जब तक गुलाब जामुन ब्राउन न हो तब तक बाहर न निकालें.  

चाशनी में डालें 

फ्राई करने के बाद गुलाब जामुन को चाशनी में डालें. अगर आप अच्‍छा टेस्‍ट लेना चाहते हैं तो चाशनी बनाते वक्त इलायची पाउडर का यूज जरूर करें. फ्राई करने के बाद गुलाब जामुन को ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें. 

रूई की तरह सॉफ्ट गुलाब जामुन ऐसे बनाएं

अगर आप सॉफ्ट गुलाब बनाना चाहती हैं तो दूध एक शानदार विकल्प है. हमेशा ध्‍यान रखें जब भी आप गुलाब जामुन का डो बनाएं उसमें दूध जरूर डालें. जिससे गुलाब जामुन सॉफ्ट बनेंगे. इसके अलावा बेकिंग सोडा भी यूज किया जा सकता है. आप गुलाब जामुन को तलने से पहले उसमें छोटे-छोटे छेद कर दें, इससे भी गुलाब जामुन सॉफ्ट बने रहेंगे.   
 
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर  

Trending news