Cauliflower: इन लोगों को फूल गोभी से रहना चाहिए दूर, अगर खाया तो ऑपरेशन तक जा सकती है बात
Advertisement
trendingNow11491911

Cauliflower: इन लोगों को फूल गोभी से रहना चाहिए दूर, अगर खाया तो ऑपरेशन तक जा सकती है बात

Cauliflower side effects: सर्दी के मौसम में फूल गोभी बहुत खाई जाती है लेकिन कुछ लोगों को इससे दूर रहना चाहिए क्‍योंकि इसे खाने से आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है और बात ऑपरेशन तक भी जा सकती है.   

Cauliflower: इन लोगों को फूल गोभी से रहना चाहिए दूर, अगर खाया तो ऑपरेशन तक जा सकती है बात

Cauliflower disadvantages: ठंड के सीजन में फूल गोभी की सब्‍जी और इसके पराठे ज्‍यादातर घरों में बनते हैं लेकिन कुछ लोगों को ये सब्‍जी नुकसान करती है. अगर आप शौक-शौक में इस सब्‍जी को खा लेंगे तो आपको बाद में दिक्‍कत भी हो सकती है. जो लोग पेट में गैस की समस्‍या से परेशान रहते हैं उन्‍हें इससे दूरी बना लेनी चाहिए. इसके अलावा पथरी में भी ये नुकसानदायक हो सकती है और हां प्रेगनेंसी में इस सब्‍जी को खाने से बचना चाहिए. जिन लोगों को थायरॉइड या स्टोन की समस्‍या है, उन्‍हें भी इससे दूर रहना चाहिए. आइए जानते हैं ऐसा क्‍यों.     

प्रेगनेंसी में नुकसानदायक 
 
प्रेगनेंसी के दौरान फूलगोभी खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा स्तनपान करवाने वाली महिलाएं भी फूलगोभी का सेवन न करें तो बेहतर होगा. इसे खाने से पेट में गैस बन सकती है और इससे आपके बेबी को भी पेट में दर्द हो सकता है. 

पथरी बीमारी 
 
जो लोग पथरी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें फूलगोभी नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि किडनी या स्‍टोन की समस्‍या में फूलगोभी खाना नुकसानदेह साबित होता है. गोभी में कैल्शियम ज्‍यादा मात्रा में पाया जाता है. जिससे स्टोन की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में बात ऑपरेशन तक जा सकती है.  

थायरॉइड की समस्‍या 

जिन लोगों को थायरॉइड की समस्या है, उनके लिए इस सब्‍जी का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. इसे खाने से टी 3 और टी 4 हार्मोन बढ़ जाते हैं. इसके अलावा आयोडीन इस्‍तेमाल करने की क्षमता भी प्रभावित होती है. ऐसे में अगर आप फूलगोभी का सेवन करेंगे तो आपको कई नुकसान हो सकते हैं. 

पेट में गैस बनने की समस्‍या 

जिन लोगों का डाइजेस्टिव सिस्‍टम खराब रहता है. उन्‍हें फूल गोभी का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. इसे खाने से पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. फूलगोभी में कार्बोहाइड्रेट रहता है, जो आसानी से टूटता नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news