Dior Bag Scandal: फर्स्‍ट लेडी, 1.87 लाख का बैग, खुफिया कैमरा... क्‍यों खतरे में है दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की कुर्सी
Advertisement
trendingNow12077610

Dior Bag Scandal: फर्स्‍ट लेडी, 1.87 लाख का बैग, खुफिया कैमरा... क्‍यों खतरे में है दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की कुर्सी

South Korea Dior Bag Scandal Explained: करीब 2 लाख रुपये के एक बैग की वजह से दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति यून सुक यिओल अगला चुनाव हार सकते हैं. एक खुफिया कैमरे से ली गई फुटेज में उनकी पत्नी किम कियोन ली Dior बैग लेती नजर आ रही हैं.

Dior Bag Scandal: फर्स्‍ट लेडी, 1.87 लाख का बैग, खुफिया कैमरा... क्‍यों खतरे में है दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की कुर्सी

South Korea News: दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति यून सुक यिओल की कुर्सी खतरे में है. वह अपनी पत्‍नी और फर्स्ट लेडी किम कियोन ही के चलते गहरे विवाद में फंस गए हैं. यून और उनकी पार्टी को अप्रैल में होने वाले चुनाव में हार का सामना करना पड़ सकता है और उसकी वजह बनेगा लग्‍जरी ब्रैंड Christian Dior का एक बैग. यह बैग पिछले दो महीनों से दक्षिण कोरियाई मीडिया में छाया हुआ है. खुफिया कैमरे की फुटेज में किम को एक पास्टर से Dior का हैंडबैग लेते देखा जा सकता है. इस बैग की कीमत 3 मिलियन वॉन यानी $2,250 या ₹1,87,026 बताई जाती है. दक्षिण कोरियाई मीडिया पूरे विवाद को Dior Bag Scandal नाम दे रहा है. यून की पीपुल पावर पार्टी (PPP) चाहती है कि राष्ट्रपति और फर्स्‍ट लेडी इस वाकये के लिए माफी मांगें. विवाद को खत्म करने के लिए यह भी मान लें कि फर्स्‍ट लेडी का बैग लेना, ठीक नहीं था.

वीडियो में क्‍या नजर आ रहा है?

पूरे विवाद के केंद्र में जो वीडियो है, वह कोरियाई-अमेरिकी पास्‍टर चोई जे-यंग ने छिपाकर बनाया था. पहली बार यह वीडियो Seol News के यूट्यूब चैनल पर नवंबर 2023 में आया. फुटेज में चोई Christian Dior के एक स्टोर में जाकर एक हैंडबैग खरीदती हैं, 3 मिलियन वॉन की रसीद दिखाती हैं. इसके बाद वह Covana Contents के ऑफिस में दाखिल होती हैं. सियोल की इस एग्जिबिशन प्लानिंग फर्म की मालकिन किम हैं. अंदर चोई की मुलाकात फर्स्‍ट लेडी से होती है और वह Dior का बैग उन्हें पकड़ाती हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किम को कोरियन में 'ऐसा बार-बार मत करो' और 'इतना महंगा कभी मत खरीदो' कहते सुना जा सकता है.

फर्स्‍ट लेडी पर क्‍यों लग रहे भ्रष्टाचार के आरोप?

कोरिया हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति के ऑफिस ने किम को बैग मिलने की पुष्टि की. कहा गया कि इसे 'सरकार की संपत्ति की तरह मैनेज' किया जा रहा है. चूंकि दक्षिण कोरियाई कानूनों के अनुसार, सार्वजनिक पदों पर बैठे व्यक्तियों और उनके पार्टनर के लिए एक बार में 1 मिलियन कोरियन वॉन ($750) से ज्यादा का गिफ्ट लेना गैरकानूनी है. पब्लिक ऑफिशियल्‍स पूरे साल में 3 मिलियन वॉन से ज्यादा के तोहफे नहीं ले सकते.

राष्ट्रपति कार्यालय ने किया बचाव

चोई ने नेशनल असेंबली के सामने माना कि उन्होंने अपनी घड़ी में कैमरा छिपाकर यह सब कुछ रिकॉर्ड किया. उन्होंने कहा कि बिना कैमरे के किम को एक्सपोज करना नामुमकिन था. वहीं, राष्‍ट्रपति के समर्थकों का कहना है कि किम को फंसाया गया है. स्थानीय अखबार हैंक्योरेह की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति कार्यालय का कहना है कि इस पर माफी मांगने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि किम को जो तोहफा दिया गया था, वह उन्होंने व्यक्तिगत रूप से नहीं बल्कि सरकार की ओर से लिया था.

किम का विवादों से पुराना नाता

चोई ने कहा कि वह यून के नॉर्थ कोरिया को लेकर अड़ियल रवैये को लेकर चिंतित थे इसलिए किम से मिलना चाहते थे. उनके मुताबिक, दोनों की फैमिली एक-दूसरे को जानती है. चोई ने कहा कि पहली मुलाकात में उसने किम को Chanel कॉस्मेटिक दिए... लग्जरी गिफ्ट्स को लेकर किम की चाह देखकर उन्हें लगा कि ऐसे गिफ्ट्स ही उससे मिलने का इकलौता रास्ता हैं. रॉयटर्स से बातचीत में चोई ने कहा कि महंगे तोहफे एक तरह से किम से मिलने का 'एंट्री पास' थे. 

साउथ कोरिया की फर्स्‍ट लेडी और विवादों का पुराना नाता है. 2021 में उन्होंने प्रोफेशनल रिकॉर्ड को लेकर झूठ बोलने और पीएचडी थीसिस में नकल के आरोपों पर महीनों चले विवाद के बाद माफी मांगी थी. करीब 12 साल पहले किम पर स्‍टॉक कीमतों में हेरफेर के आरोप लगे थे. उस मामले की जांच के स्‍पेशल प्रोसीक्‍यूटर नियुक्त करने के लिए विपक्ष के कंट्रोल वाली संसद ने पिछले महीने मतदान किया था. यून 2022 में चुनाव जीते जरूर थे मगर उनकी PPP के पास संसद में बहुमत नहीं है. वहां प्रतिद्वंदी डेमोक्रेटिक पार्टी की चलती है.

Trending news