कभी करते थे खेती...फिर रामानंद सागर की 'रामायण' में यूं बने 'भरत'; पहले मिला था 'लक्ष्मण' का रोल
Advertisement

कभी करते थे खेती...फिर रामानंद सागर की 'रामायण' में यूं बने 'भरत'; पहले मिला था 'लक्ष्मण' का रोल

Ramanand Sagar Ramayan: रामानंद सागर की रामायण में भरत का किरदार निभाने वाले संजय जोग कभी किसानी किया करते थे. किसान से एक्टर बने संजय जोग को भरत से पहले रामानंद सागर की रामायण में लक्ष्मण का किरदार ऑफर हुआ था. 

संजय जोग, रामानंद सागर की रामायण

Sanjay Jog in Ramanand Sagar Ramayan: 80 के दशक में रामानंद सागर की रामायण के हर एक किरदार ने दर्शकों के दिल और दिमाग पर अलग छाप छोड़ी थी. जिस तरह से टीवी पर प्रभु श्री राम का किरदार जीवंत करने का श्रेय अरुण गोविल (Arun Govil) को दिया जाता है, उसी तरह से भरत के किरदार से दर्शकों के दिल छूने का श्रेय संजय जोग (Sanjay Jog) के पास जाता है. जी हां...संजय जोग ने रामानंद सागर की रामायण में भरत का किरदार निभाया था और ऐसा बखूबी निभाया कि जब 'भरत' के आंसू छलके तब दर्शक भी उन्हें देख इमोशनल हो गए. 

एक्टिंग छोड़ खेती करने लगे थे संजय जोग!

एंटरटेनमेंट रिपोर्ट्स की मानें तो संजय जोग (Sanjay Jog Ramayan Show) का जन्म नागपुर में हुआ था लेकिन उनके जीवन का लंबा समय पुणे में बीता. स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद संजय आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई आ गए. मुंबई में संजय जोग का रुझान एक्टिंग की तरफ बढ़ने लगा. एक्टिंग में हाथ अजमाने के लिए संजय ने एक्टिंग कोर्स किया, जिसके बाद उन्हें एक मराठी फिल्म में लीड एक्टर का रोल मिला. संजय जोग की पहली फिल्म सापला थी, लेकिन यह बुरी तरह से फ्लॉप हो गई. पहली ही फिल्म पिटने के बाद संजय जोग निराश होकर नागपुर लौट गए और वहां खेती-बाड़ी करने लगे. 

किसान से एक्टर बनने का सफर रहा कुछ ऐसा

एक्टिंग छोड़ किसानी करने लगे संजय जोग (Sanjay Jog Films) एक बार खेती के काम से ही मुंबई आए, जहां उन्हें एक मल्टीस्टारर मराठी फिल्म जिद्द का ऑफर मिला. संजय जोग को किस्मत फिल्मी दुनिया की तरफ खींच रही थी, और इस इशारे को समझ संजय ने फिल्म के लिए हां कर दी. यह फिल्म सुपरहिट हो गई और यहीं से संजय जोग के फिल्मी करियर की गाड़ी दौड़ पड़ी. संजय जोग ने फिर कई बॉलीवुड और गुजराती फिल्मों में भी काम किया. 

रामानंद सागर की रामायण में कैसे मिला भरत का किरदार?

संजय जोग ने एक गुजराती फिल्म मायाबाजार में महाभारत के अभिमन्यु का किरदार निभाया था. इस फिल्म में संजय जोग के मेकअप मैन गोपाल दादा था, जिन्होंने रामानंद सागर की रामायण में भी मेकअप किया था. रिपोर्ट्स की मानें तो जब रामानंद सागर की रामायण की कास्टिंग चल रही थी, तब गोपाल दादा ने ही संजय जोग का नाम डायरेक्टर को सुझाया था. रामानंद सागर (Ramanand Sagar Ramayan) ने उन्हें पहली बार में लक्ष्मण का रोल ऑफर किया था, लेकिन बिजी शेड्यूल के चलते संजय जोग ने ही किरदार के लिए मना कर दिया. फिर रामानंद सागर ने उन्हें 'भरत' का किरदार दिया.

Trending news