Top Ki Flop: सबसे महंगी फिल्म बना कर अजय देवगन को लगा तगड़ा झटका, फिर पैसों के लिए किया यह काम
Advertisement
trendingNow11317394

Top Ki Flop: सबसे महंगी फिल्म बना कर अजय देवगन को लगा तगड़ा झटका, फिर पैसों के लिए किया यह काम

Ajay Devgn Film: अजय देवगन ने हीरो के रूप में तो शानदार डेब्यू किया था, लेकिन बतौर निर्माता उनका सफर मुनाफे से शुरू नहीं हुआ. पहली होम प्रोडक्शन फिल्म राजू चाचा का बहुत शोर था, लेकिन फिल्म बड़ी फ्लॉप साबित हुई. इसके घाटे से उबरने के लिए उन्हें एक के बाद एक कई फिल्में साइन करनी पड़ी.

 

Top Ki Flop: सबसे महंगी फिल्म बना कर अजय देवगन को लगा तगड़ा झटका, फिर पैसों के लिए किया यह काम

Film Raju Chacha: साल 2000 में आई अजय देवगन और काजोल की राजू चाचा बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई थी. 1991 में फूल और कांटे से उन्होंने हीरो के रूप में शानदार डेब्यू किया था और पहली फिल्म के प्रोडक्शन तक अपने पैर जमा चुके थे. 1999 में उनकी काजोल से शादी हो चुकी थी. उन्हें भरोस था कि उन्हें और काजोल को शादी के बाद पहली बार स्क्रीन पर देखने के लिए दर्शक उत्साहित होंगे. फिल्म की योजना बनी. नाम था, राजू चाचा. अजय के चचेरे भाई अनिल देवगन को निर्देशन जिम्मेदारी सौंपी गई. अनिल देवगन की यह पहली फिल्म थी. अजय देवगन को लगा था कि वह इस फिल्म से भाई को भी जमा देंगे.

सबसे महंगी फिल्म, बड़ा नुकसान
राजू चाचा ऐसे युवक की कहानी थी, जिसे तीन अनाथ बच्चों का चाचा बना कर भेजा जाता है, ताकि उनकी संपत्ति हड़पी जा सके. लेकिन वहां उनकी गवर्नेस से प्यार होने के बाद उसका दिल और इरादे बदल जाते हैं. वह बच्चों के हक में लड़ता है. दर्शकों को कहानी और स्टारकास्ट नहीं जमी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर इतनी बड़ी डिजास्टर साबित हुई कि लागत तक नहीं निकाल पाई. इस फिल्म का टोटल बजट लगभग 36 करोड़ था लेकिन बॉक्स ऑफिस पर आधी कमाई भी नहीं कर पाई. यह उस समय तक की सबसे महंगी बॉलीवुड फिल्म थी. फिल्म फ्लॉप होने से अजय देवगन को काफी आर्थिक नुकसान हुआ था. इस नुकसान से उबरने के लिए सिर्फ पैसों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने बहुत-सी फिल्में साइन कर ली. अनिल देवगन ने भी कुबूल किया कि फिल्म ओवरबजट हो गई थी. हालांकि कुछ और भी बातें थीं. म्यूजिक कमजोर था, स्क्रिप्ट जरूरत से ज्यादा लंबी और कमजोर थी.

बदली कास्टिंग और सिंगर
रोचक बात यह कि अजय देवगन और काजोल पहले इस फिल्म में काम नहीं करने वाले थे. फिल्म में सन्नी देओल तथा मनीषा कोइराला से बात हुई थी. लेकिन दोनों ने फिल्म नहीं की. कैरेक्टर आर्टिस्ट के रूप में ऋषि कपूर की यह पहली फिल्म थी. संजय दत्त का फिल्म में गेस्ट अपीयरेंस था. राजू चाचा के एक गाने दिल दिल का ये काम... को कुमार शानू रिकॉर्ड कर चुके थे, लेकिन अजय देगवन को लगा कि वह गाना किशोर कुमार जैसे सिंगर को गाना चाहिए. तब उन्होंने वह गाना किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार से रिकॉर्ड करा कर फिल्म में रखा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news