Ganapath: क्या एक जैसा है गणपत और कल्कि 2898 का आइडिया, दोनों फिल्मों में कहानियां है फ्यूचर की!
Advertisement
trendingNow11899007

Ganapath: क्या एक जैसा है गणपत और कल्कि 2898 का आइडिया, दोनों फिल्मों में कहानियां है फ्यूचर की!

Tiger Shroff Film: फिल्मी दुनिया में कहानियों के आइडिये को मौलिक बनाए रखने के साथ उसे दूसरे से छुपा कर रखना भी कठिन है. इसी महीने रिलीज हो रही गणपत और अगले साल आने वाली प्रभास की महत्वाकांक्षी फिल्म कल्कि 2898 के आइडियों में लोगों को समानता नजर आ रही है...

 

Ganapath: क्या एक जैसा है गणपत और कल्कि 2898 का आइडिया, दोनों फिल्मों में कहानियां है फ्यूचर की!

Prabhas Film: गणपत का टीजर (Ganapath Teaser) आने के बाद से फिल्म ट्रेड में इस बात की चर्चा गर्म है कि क्या आने वाले दिनों में बड़ा धमाका होने वाला हैॽ क्या दोनों फिल्मों की कहानियों का मूल आइडिया एक जैसा हैॽ वजह यह कि गणपत के टीजर से साफ हो गया है कि यह फ्लूचरिस्टिक फिल्म है, यानी इसकी कहानी भविष्य में दिखाई गई है. लेकिन इससे पहले प्रभास की पैन-इंडिया फिल्म कल्कि 2898 ईस्वी (Kalki 2898 AD) का आइडिया भी इसी तरह का नजर आया था. दोनों फिल्मों में एक और बड़ी समानता यह है कि कल्कि में जहां भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के होने वाले अवतार कल्कि की बात है, वहीं गणपत में भगवान गणेश (Lord Ganesha) का जिक्र किया गया है.

क्रूर खलनायक
गणपत के टीजर से साफ  कि टाइगर श्रॉफ की फिल्म भविष्य में, विशेष रूप से 2070 ईस्वी में सैट है. गणपत और कल्कि 2898 के टीजर भविष्य की एक अंधेरी और मनहूस दुनिया को उजागर करते हैं. जहां लोग काली शक्तियों या कहें कि बेहद क्रूर-शक्तिशाली खलनायक से त्रस्त हैं. दोनों फिल्मों के टीजर में नायिकाएं, कल्कि में दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) और गणपत में कृति सैनन (Kriti Sanon) जबर्दस्त एक्शन दृश्यों में दिखाई दे रही हैं. दोनों फिल्मों में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) एक जैसी पोशाक में नजर आते हैं. टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) और प्रभास (Prabhas) दोनों के किरदार अपनी-अपनी फिल्मों में एक सेना का सामना करते हुए दिख रहे हैं.

सुपर हीरो की ताकत
इन बातों की समानता के अलावा फर्क सिर्फ इतना दिखता है कि प्रभास की फिल्म में भगवान विष्णु के 10वें अवतार कल्कि की बात हो रही है, जबकि गणपत के टीजर के अंत में भगवान गणेश के साथ टाइगर के संबंध का संकेत दिया गया है. टीजर खत्म होते-होते आप गौर करेंगे कि बादलों में भगवान गणेश की छवि बन जाती है. दोनों फिल्मों मूल आइडिया यही है कि भविष्य की दुनिया में काली शक्तियों के बीच एक नायक उभरता है, जो दबे-कुचले लोगों के लिए लड़ाई लड़ता है. कुछ हद तक उसके पास सुपर हीरो जैसी ताकत भी नजर आती है. सोशल मीडिया (Social Media) में यह बात हो रही है. गणपत जहां दशहरा (Dussehra) सीजन में 20 अक्टूबर को रिलीज हो रही है, वहीं प्रभास की फिल्म अगले साल 12 जनवरी को आ रही है.

Trending news