जब सुपरस्टार Rajesh Khanna को करियर बचाने के लिए जोड़ने पड़े थे हाथ, फरिश्ता बने थे ये दो यार
Advertisement

जब सुपरस्टार Rajesh Khanna को करियर बचाने के लिए जोड़ने पड़े थे हाथ, फरिश्ता बने थे ये दो यार

Rajesh Khanna Movies: राजेश खन्ना अपने जमाने के सुपरस्टार रहे जिनके स्टारडम के चर्चे आज भी खूब होते है. लेकिन इनकी जिंदगी में भी एक पल ऐसा आया जब उन्हें अपना करियर बचाने के लिए मदद मांगनी पड़ी थी.  

 

राजेश खन्ना

Bollywood Stories: राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार कहें तो कुछ गलत ना होगा. अपने करियर में वो राजा की तरह जीए. उनकी जबरदस्त फिल्मों को देखने के लिए उस वक्त सिनेमाघर हाउसफुल हो जाया करते थे तो वहीं उनकी एक झलक पाने के लिए लड़कियां बेताब हो उठती थीं. लेकिन ऐसे स्टारडम को जीने वाले राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की जिंदगी में भी ऐसा मौका आया जब उन्हें अपने करियर को बचाने के लिए मदद मांगनी पड़ी थी और तब फरिश्ता बनकर आए उनके दो यार सलीम खान (Salim Khan) और जावेद अख्तर (Javed Akhtar). उस वक्त इस जोड़ी को सलीम-जावेद के नाम से पुकारा जाता था. 

जब गिड़गिड़ाकर मांगी राजेश खन्ना ने मदद 

ये बात उस दौर की है जब राजेश खन्ना का इंडस्ट्री में दबदबा था और हर निर्माता निर्देशक उनके साथ काम करना चाहता था. ये बात 1969-70 की है जब साउथ के एक प्रोड्यूसर ने उन्हें एक फिल्म के लिए 4 लाख रुपए का ऑफर दिया. रकम बड़ी थी लिहाजा उस वक्त राजेश खन्ना ने बिना स्क्रिप्ट पढ़े ही फिल्म साइन कर ली और ढाई लाख रूपए साइनिंग अमाउंट भी ले लिया. लेकिन जब स्क्रिप्ट उनके हाथ आई को उनके होश उड़ गए. क्योंकि फिल्म की स्क्रिप्ट जैसी थी उससे उनका करियर चौपट हो सकता था. फिल्म का सेकेंड हाफ बिल्कुल ठीक नहीं था. उस वक्त राजेश खन्ना को याद आई सलीम जावेद की.

fallback

सलीम-जावेद ने की थी मदद
उस वक्त सलीम-जावेद की जोड़ी का नाम था और दोनों ही जबरदस्त लिखा करते थे. राजेश खन्ना की उनसे दोस्ती भी थी लिहाजा वो उनसे मिलने पहुंचे और साफ-साफ कह दिया कि वो फिल्म का साइनिंग अमाउंट ले चुके हैं और एक बंगला खरीदना चाहते हैं जो 4 लाख का है. लेकिन अगर उन्होंने इस स्क्रिप्ट पर बनी फिल्म की तो उनका करियर खराब हो जाएगा. लिहाजा उन्होंने सलीम जावेद से इस स्क्रिप्ट को ठीक ठाक करने की फरियाद की. दोनों राइटर इसके लिए तैयार हो गए और फिर जबरदस्त कहानी तैयार हुई. वो फिल्म थी हाथी मेरे साथी. जो जबरदस्त सुपरहिट रही. वहीं राजेश खन्ना इतना खुश हुए कि उन्होंने दोनों लेखकों को 5-5 हजार रूपए फीस दिलवाई जो उस वक्त में काफी ज्यादा थी. इसके बाद सलीम जावेद भी करियर में आगे ही आगे बढ़ते गए.   

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news