Padma Awards 2024: 'हरे राम हरे कृष्णा' से 'रंबा हो' तक, ऊषा उत्थुप की दमदार जर्नी, कभी नाइट क्लब से की थी करियर की शुरुआत
Advertisement
trendingNow12080344

Padma Awards 2024: 'हरे राम हरे कृष्णा' से 'रंबा हो' तक, ऊषा उत्थुप की दमदार जर्नी, कभी नाइट क्लब से की थी करियर की शुरुआत

Usha Uthup Best Songs: 'हरे राम हरे कृष्णा' से 'रंबा हो' जैसे खूबसूरत और दमदार गाने गाने वाली ऊषा उत्थुप को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. 12 साल बाद अब उन्हें पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है. आइए बताते हैं गायिका की जर्नी के बारे में

ऊषा उत्थुप के बेस्ट गाने

बायकुला बॉम्बे में जन्मी और पली-बढ़ी एक पुलिसकर्मी की बेटी ऊषा उत्थुप. पद्म श्री से सम्मानित होने के 12 साल बाद अब उन्हें 'डिस्को डांसर' स्टार मिथुन चक्रवर्ती के साथ पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. भारतीय पॉप की रानी अपनी अनोखी आवाज, असीम ऊर्जा, विशिष्ट लाल बिंदी और के लिए मशहूर हैं. हिंदी सिनेमा के डिस्को युग के दो गाने 'हरि ओम हरि' ('अरमान' 1981) और 'अहा नाचे नाचे' ('डिस्को डांसर' 1982) से उन्होंने आग लगा दी थी. ऐसे गाने जो आज भी उतने ही सुने जाते हैं.

संगीत की दुनिया में ऑफिशियली ट्रेनिंग न लेने की वजह से ऊषा उत्थुप को अपने पहले गाने का मौका मद्रास के एक नाइट क्लब में मिला. उन्हें दिल्ली में देव आनंद और शशि कपूर द्वारा बॉलीवुड के लिए खोजा गया था और उन्होंने 1971 में आर.डी. बर्मन द्वारा रचित 'हरे रामा हरे कृष्णा' के अंग्रेजी भागों को गाया था, जिसने जीनत अमान को लॉन्च किया था.

मूल रूप से ऊषा उत्थुप को फेमस गाना 'दम मारो दम' था, लेकिन अंततः आशा भोसले को यह गाना मिला, जिससे कलकत्ता की युवा गायिका को 'हरे राम हरे कृष्णा' गाने से ही संतोष करना पड़ा.

'वन टू चा चा'
1978 की फिल्म 'शालीमार' में आरडी. बर्मन ने संगीत दिया था और आनंद बख्शी ने इसके गीत लिखे थे (जैसे 'हरे रामा हरे कृष्णा') इंडो हॉलीवुड फिल्म का निर्देशन भारतीय अमेरिकी कृष्णा शाह ने किया था. फिल्म में धर्मेंद्र, जीनत अमान, सर रेक्स हैरिसन ने अभिनय किया था.

'हरि ओम हरि'
यह ट्रैक, डिस्को पीढ़ी का एक गाना है, जिसे 1980 की फिल्म 'प्यारा दुश्मन' में दिखाया गया था, जिसमें विद्या सिन्हा, योगिता बाली, सारिका, अमजद खान, विनोद मेहरा, राकेश रोशन मुख्य भूमिका में थे. संगीत बप्पी लाहिरी ने दिया है.

'दोस्तों से प्यार किया' और 'शान से' 
1980 की फिल्म 'शान', रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित एक एक्शन थ्रिलर थी. संगीत आरडी. बर्मन ने दिया था. फिल्म में सुनील दत्त, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, राखी गुलजार, परवीन बाबी, बिंदिया गोस्वामी, जॉनी वॉकर और कुलभूषण खरबंदा हैं.

'रंबा हो' 
1981 के इस ट्रैक का संगीत दिवंगत संगीतकार और गायक बप्पी लहरी का था और इसे उषा उथुप ने गाया था. फिल्म 'अरमान' में राज बब्बर, शक्ति कपूर, शम्मी कपूर, रंजीता कौर, देव कुमार, दीपक पाराशर ने अभिनय किया था.

'कोई यहां अहा नाचे नाचे' 
1982 की फिल्म 'डिस्को डांसर' के लिए बप्पी लहरी द्वारा रचित यह गाना मिथुन चक्रवर्ती और अपने जमाने की 'वैंप' कल्पना अय्यर पर फिल्माया गया था.

'दूसरी डार्लिंग'
2011 में रिलीज हुआ ट्रैक प्रियंका चोपड़ा-स्टारर '7 खून माफ' में दिखाया गया था, जहां उषा उथुप भी सहायक भूमिका में दिखाई दी थीं. इस गाने को विशाल भारद्वाज के संगीत में उथुप और रेखा भारद्वाज ने गाया था.

एजेंसी: आईएएनएस

Trending news