कौन हैं पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मुरलीकांत पेटकर, जिनका किरदार 'चंदू चैंपियन' में निभा रहे कार्तिक आर्यन
Advertisement

कौन हैं पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मुरलीकांत पेटकर, जिनका किरदार 'चंदू चैंपियन' में निभा रहे कार्तिक आर्यन

Kartik Aaryan In Chandu Champion: 'चंदू चैंपियन' एक खिलाड़ी की वास्तविक जीवन की कहानी और उनकी कभी हार न मानने की भावना पर आधारित है. यह फिल्म कथित तौर पर फ्रीस्टाइल तैराक और भारत के पहले पैरालंपिक गोल्ड मेडल विजेता मुरलीकांत पेटकर के जीवन पर आधारित है.

कौन हैं पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मुरलीकांत पेटकर, जिनका किरदार 'चंदू चैंपियन' में निभा रहे कार्तिक आर्यन

Kartik Aaryan In Chandu Champion: कार्तिक आर्यन पिछले कुछ वक्त में एक शानदार अभिनेता के रूप में उभरे हैं. कार्तिक आर्यन अब कबीर खान निर्देशित मोस्ट अवेटिड फिल्म 'चंदू चैंपियन' में नजर आएंगे. यह फिल्म 14 जून को बड़े परदे पर रिलीज होगी. 'चंदू चैंपियन' भारत के पहले पैरालंपिक गोल्ड मेडल विजेता मुरलीकांत पेटकर (Murlikant Petkar) के जीवन पर आधारित है.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, मुरलीकांत ने 1972 में जर्मनी के हीडलबर्ग में ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में व्यक्तिगत गोल्ड मेडल (Paralympic Gold Medalist Murlikant Petkar) जीता था. उन्होंने 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी स्पर्धा में 37.33 सेकंड का समय लेकर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था. मुरलीकांत पेटकर भारतीय सेना में इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के जवान भी थे. 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध के दौरान उन्हें गोलियां लगी थी. इन घावों के कारण उन्होंने अपना एक हाथ खो दिया और फिर अपना करियर तैराकी में बदल लिया.

मुरलीकांत पेटकर का किरदार निभा रहे कार्तिक आर्यन
मुरलीकांत को तैराकी के अलावा अन्य खेलों में भी दिलचस्पी थी, जैसे- 1972 पैरालिंपिक में भाला फेंक, स्लैलम, टेबल टेनिस और शॉटपुट. टेबल टेनिस में, उन्होंने 1968 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में पहला राउंड भी पार कर लिया था. उन्होंने स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में आयोजित तीसरे कॉमनवेल्थ पैराप्लेजिक खेलों में भाला फेंक में सिल्वर और शॉटपुट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. सरकार ने उनकी कई उपलब्धियों को देखते हुए 2018 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by The Bridge | Indian Sports (@thebridge_in)

'चंदू चैंपियन' की स्टार कास्ट
फिल्म में कार्तिक आर्यन (Kartik Aryan) मुरलीकांत का किरदार निभाएंगे. 'चंदू चैंपियन' (Chandu Champion) में कैटरीना कैफ, श्रद्धा कपूर, मनोज आनंद और अन्य कलाकार हैं. कबीर खान फिल्म्स, नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट और स्टार स्टूडियोज ने फिल्म का निर्माण किया है. 

कार्तिक आर्यन के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स
'चंदू चैंपियन' के अलावा, कार्तिक फिल्म 'भूल भुलैया 3' में भी मुख्य भूमिका निभाएंगे. अनीस बज्मी द्वारा निर्देशित यह फिल्म 12 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने की उम्मीद है. इसमें सारा अली खान, राजपाल यादव, बोमन ईरानी और अन्य शामिल होंगे. फिल्म की कहानी का अभी खुलासा नहीं किया गया है. 'भूल भुलैया 3' के अलावा कार्तिक अनुराग बसु द्वारा निर्देशित 'आशिकी 3' में भी मुख्य भूमिका निभाएंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, तृप्ति डिमरी मुख्य भूमिका निभाएंगी.

Trending news