Bollywood Director: 6 फिल्में बनाई और 2000 करोड़ कमाए, ऐसा रिकॉर्ड सिर्फ एक डायरेक्टर का
Advertisement

Bollywood Director: 6 फिल्में बनाई और 2000 करोड़ कमाए, ऐसा रिकॉर्ड सिर्फ एक डायरेक्टर का

Shah Rukh Khan: शाहरुख खान ने इस साल रिलीज हुई पठान और जवान में एक-एक हजार करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफिस बिजनेस किया. उम्मीद है कि वह डंकी में भी ऐसा कर पाएंगे. इसकी ठोस वजह राजकुमार हिरानी को माना जा रहा है. जिनका निर्देशक के रूप में रिकॉर्ड कमाल का है...

 

Bollywood Director: 6 फिल्में बनाई और 2000 करोड़ कमाए, ऐसा रिकॉर्ड सिर्फ एक डायरेक्टर का

Dunki: फिल्म इंडस्ट्री में सफलता का रिकॉर्ड 100 फीसदी रखना आसान नहीं है. लेकिन राजकुमारी हिरानी इस मामले में दूसरे निर्देशकों से बहुत अलग हैं. उन्होंने अपने अब तक के करियर में एक या दो नहीं बल्कि छह फिल्में बनाई हैं. यह आंकड़ा किसी लिहाज से इसलिए कम नहीं है कि उनकी हर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सलफता के परचम लहराए हैं. हिरानी ने सोमवार को अपना 61वां जन्मदिन मनाया और अगले महीने वह अपनी अगली फिल्म डंकी के साथ टिकट खिड़की पर लौट रह हैं. वह दो दशकों से फिल्में बना रहे हैं और अब तक सभी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं. उनकी सभी फिल्मों को आलोचकों ने भी सराहा और उन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चुके हैं. किसी भी बॉलीवुड फिल्म मेकर के लिए यह एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड है.

रिकॉर्ड तोड़ सफलता
हिरानी ने फिल्म मेकिंग करियर की शुरुआत 2003 में मुन्नाभाई एमबीबीएस से की थी. यह फिल्म सबसे पहले उन्होंने शाहरुख खान को ऑफर की थी, लेकिन इस सितारे ने कॉमिक गेंगस्टर की भूमिका को स्वीकार नहीं किया. फिर यह रोल संजय दत्त के पास गया और उनके जीवन तथा करियर को इसने संवार दिया. उस दौर में संजय को सचमुच ऐसी फिल्म की जरूरत भी थी. फिल्म हिट रही और इसने 50 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. हिरानी की इस फिल्म के सीक्वल - लगे रहो मुन्नाभाई – ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और इसने दुनिया भर में 126 करोड़ रुपये की कमाई की. रोचक बात यह कि हिरानी की हर नई फिल्म उनकी पिछली फिल्म का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रही है.

अब शाहरुख के साथ
साल 2009 में 3 इडियट्स 400 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी. पांच साल बाद, हिरानी ने पीके के साथ अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस फिल्म ने 770 करोड़ रुपये कमाए. इसके बाद 2018 में उन्होंने रणबीर कपूर के करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म के रूप में संजू का निर्देशन किया. इसने 586 करोड़ रुपये की कमाई की. कुल मिलाकर हिरानी की फिल्मों ने करीब 2000 करोड़ रुपये के आस-पास कमाई की है. मुन्नाभाई एमबीबीएस के 20 साल बाद अब हिरानी आखिरकार शाहरुख खान के साथ आ रहे हैं. दोनों की फिल्म डंकी रिलीज होने वाली है. शाहरुख ने ऑन रिकॉर्ड कहा है कि वह लंबे समय से हिरानी के साथ काम करना चाहते थे. उन्होंने आगे रहकर ऐसी स्क्रिप्ट मांगी थी, जिसमें दोनों साथ काम कर सकें. डंकी फिल्म में तापसी पन्नू, बोमन ईरानी और विक्की कौशल भी हैं. फिल्म 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

 

Trending news