Bollywood Film Leak Online: सेंसर कॉपी हो गई थी लीक, इसलिए प्रोड्यूसरों को डेट से पहले रिलीज करनी पड़ी फिल्म
Advertisement

Bollywood Film Leak Online: सेंसर कॉपी हो गई थी लीक, इसलिए प्रोड्यूसरों को डेट से पहले रिलीज करनी पड़ी फिल्म

Gandi Baat: कोई फिल्म बनकर रिलीज न हो पाए तो दुख होता है. लेकिन फिल्म रिलीज होने से पहले ऑन लाइन लीक होकर लोगों के मोबाइल और कंप्यूटर में पहुंच जाए तो बनाने वालों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है. ऐसा ही हुआ था ग्रेट ग्रैंड मस्ती के साथ.

 

Bollywood Film Leak Online: सेंसर कॉपी हो गई थी लीक, इसलिए प्रोड्यूसरों को डेट से पहले रिलीज करनी पड़ी फिल्म

Adult Comedy Film: फिल्मों के शुरुआती ऑनलाइन क्रेज के दौर में ऐसा भी हुआ कि कभी-कभी फिल्में थियेटर में आने से पहले लीक होकर सीधे लोगों के पास पहुंच गईं. ऑन लाइन टॉरेंट साइटों पर इन फिल्मों के लीक होने से बॉलीवुड ने हजारों करोड़ का नुकसान सहा है. लेकिन जुलाई 2016 में उस समय पूरे बॉलीवुड में सनसनी फैल गई थी, जब निर्माता-निर्देशक इंद्र कुमार की भारी बजट वाली एडल्ट कॉमेडी फिल्म ग्रेट ग्रैंड मस्ती रिलीज से 17 दिन पहले लीक हो गई. हैरान करने वाली बात यह थी कि जो कॉपी ऑनलाइन लीक हुई, उस पर वाटर मार्क था कि यह सेंसर बोर्ड की कॉपी है. इससे पहले जून 2016 में ही सेंसर बोर्ड के वाटर मार्क वाली फिल्म उड़ता पंजाब की कॉपी भी ऑन लाइन लीक हुई थी. खैरियत सिर्फ इतनी थी कि शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर और दिलजीत दोसांज स्टारर यह फिल्म रिलीज से एक दिन पहले लीक हुई.

100 करोड़ के बाद की मस्ती
ग्रेट ग्रैंड मस्ती उन दिनों सुर्खियों में थी क्योंकि उससे पहले इस सीरीज की दो फिल्में मस्ती (2004) और ग्रैंड मस्ती (2013) हिट हो चुकी थी. ग्रैंड मस्ती की सफलता तो इतनी बड़ी थी कि वह इंडिया की पहली सेक्स कॉमेडी बन चुकी थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. हर कोई हैरान था कि क्या भारत में एडल्ट कॉमेडी फिल्म देखने वाले इतने लोग हैं. देश औऱ समाज आखिर किस दिशा में जा रहा है. विवेक ओबेराय, आफताब शिवदासानी, रितेश देशमुख और उर्वशी रौतेला की ग्रेट ग्रैंड मस्ती को टिकट खिड़की पर बहुत उम्मीद भरी निगाहों से देखा जा रहा था. विवाद भी थे कि ऐसी फिल्में देश-समाज का माहौल खराब करती हैं क्यों इन्हें बनाया जाता है. पहलाज निहलानी उन दिनों सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष थे और फिल्मों में अंग प्रदर्शन को विरुद्ध बहुत सख्त थे.

मामला पुलिस और अदालत में
सेंसर वाटर मार्क वाली कॉपी की रिलीज पर खूब हंगामा हुआ. मामला पुलिस और अदालत तक पहुंचा. सेंसर बोर्ड ने तर्क और सबूत दिए कि उसके पास 133 मिनिट वाली फिल्म आई थी, जो ट्रिब्यूनल सेंसर कमेटी से पास होने के बाद कट्स की वजह से 127 मिनिट हो चुकी थी. जबकि लीक हुई फिल्म 134 मिनिट लंबी थी. सेंसर के पास आई कॉपी में फिल्म-पार्टनरों के डिस्प्ले कार्ड नहीं थे. जबकि रिलीज फिल्म में वे लगे थे. अतः साफ है कि यह किसी ग्रेट ग्रैंड मस्ती की टीम के आदमी का ही काम था. खैर, फिल्म के कलाकारों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. सारे सितारे बहुत उदास थे क्योंकि फिल्म सिनेमाघरों में आने से बहुत पहले लीक हो गई. लोगों द्वारा घर बैठे देख ली गी. उर्वशी रौतेला सबके सामने अपने आंसुओं को नहीं रोक पाईं और खूब रोईं क्योंकि इस उन्हें फिल्म से स्टार बनने की बहुत उम्मीदें थीं. सारी उम्मीदें धराशायी हो गई है. 17 दिन पहले लीक होने वाली फिल्म को कौन थियेटर में देखने जाता. नतीजा यह हुआ कि 50 करोड़ में बनी फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ 19 करोड़ रुपये रहा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news