Ayesha Jhulka Controversy: एक सीन ने लगा दिया आमिर खान की हीरोइन के करियर पर दाग, गलती थी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर की
Advertisement

Ayesha Jhulka Controversy: एक सीन ने लगा दिया आमिर खान की हीरोइन के करियर पर दाग, गलती थी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर की

Bollywood Controversies: आयशा जुल्का की फिल्म दलाल अपने समय में जरूर हिट थी, लेकिन हीरोइन की मर्जी के बगैर उसके बॉडी डबल के आपत्तिजनक इस्तेमाल और द्विअर्थी गानों के लिए विवादों में रही. आयशा निर्माता-निर्देशक से बेहद नाराज हुईं और अंततः उनसे लिखित माफी मंगवाई.

 

Ayesha Jhulka Controversy: एक सीन ने लगा दिया आमिर खान की हीरोइन के करियर पर दाग, गलती थी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर की

Ayesha Jhulka WebSeries On OTT: आयशा जुल्का हाल में अमेजन प्राइम की वेबसीरीज हश हश में नजर आईं. ओटीटी पर उनकी यह नई पारी है. लेकिन एक समय 1990 के दौर में आयशा बॉलीवुड की बहुत संभावनाशील अभिनेत्री थीं और 1992 में फिल्म खिलाड़ी के लिए उन्हें फिल्मफेयर के बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड के लिए नॉमीनेट किया गया था. उसी साल वह फिल्म जो जीता वही सिकंदर में आमिर खान की हीरोइन के रूप में नजर आई थीं और उनकी मासूमियत ने सबका ध्यान आकर्षित किया था. लेकिन अगले ही साल उनकी फिल्म दलाल (1993) में एक ऐसा धमाका हो गया कि आयशा के करियर पर दाग लग गया. यह बात अच्छी थी कि उन्होंने पूरी सख्ती से फिल्म के निर्माता-निर्देशक के खिलाफ लड़ाई लड़ी और इंडस्ट्री का नैतिक समर्थन उन्हें मिला. यही वजह रही कि उन्हें बॉलीवुड में आगे लगातार काम मिलता रहा.

बॉडी डबल से किया बदनाम
करियर की शुरुआत से आयशा इस बात को लेकर एकदम स्पष्ट थीं कि वह पर्दे पर अंग प्रदर्शन करेंगी. वह निर्माता प्रकाश मेहरा और डायरेक्टर पार्थो घोष की फिल्म दलाल को भी इसके टाइटल की वजह से साइन नहीं करना चाहती थीं. मगर प्रकाश मेहरा की पत्नी ने आयशा को समझाया कि उनके पति बड़े प्रोड्यूसर-डायरेक्टर हैं और वह स्तरहीन फिल्म नहीं बनाएंगे. फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती आयशा के हीरो थे. फिल्म जब शूट और डब हो गई तो एक रात इसके ट्रायल शो के बाद किसी पत्रकार ने फोन पर आयशा से पूछा कि उन्हें अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही बोल्ड सीन करने की क्या जरूरत पड़ गई. आयशा हैरान रह गईं. पता चला कि फिल्म में हीरोइन से दुष्कर्म के एक सीन में निर्माता-निर्देशक ने आयशा के बॉडी डबल का इस्तेमाल करके अर्द्धनग्न और आपत्तिजनक सीन शूट कर लिए थे. आयशा को महसूस हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है.

आयाश ने लड़ी लड़ाई
आयशा ने फिल्म इंडस्ट्री के संगठनों में इसकी शिकायत की. उन्होंने कहा कि निर्माता-निर्देशक सार्वजनिक रूप से माफी मांगें. शुरू में निर्माता-निर्देशक इसके लिए तैयार नहीं थे और उनका कहना था कि बॉडी डबल की बात आयशा को पता थी. मगर आयशा ने कहा कि यह झूठ है और फिर कानूनी कदम उठाए. तब जाकर निर्देशक पार्थो घोष ने प्रकाश मेहरा के लैटरहेड पर चिट्ठी लिख के आयशा की इजाजत के बिना उनका बॉडी डबल आपत्तिजनक सीन के लिए इस्तेमाल करने पर माफी मांगी. इससे मामला तो शांत हो गया लेकिन आयशा के करियर में यह घटना दाग की तरह दर्ज हो गई. आगे उन्हें फिल्में मिलती रहीं. कभी उनका नाम अक्षय कुमार से तो कभी नाना पाटेकर भी जुड़ा. आयशा ने अतंतः एक बिजनेसमैन से शादी की और खुद भी स्पा और क्लोदिंग बिजनेस में शामिल हो गईं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news