बॉबी देओल के साथ डेब्यू, नाम को लेकर किया था बड़ा खुलासा, अब कहां हैं एक्ट्रेस?
Advertisement

बॉबी देओल के साथ डेब्यू, नाम को लेकर किया था बड़ा खुलासा, अब कहां हैं एक्ट्रेस?

Kahan Gum Ho Gaye Sitaare: विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म 'करीब' (1998) में बॉबी देओल के साथ डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस ने 2008 में अपने नाम को लेकर बड़ा खुलासा किया था. 2009 में अपनी आखिरी फिल्म करने के बाद इस एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया था.

 

अब कहां हैं बॉबी देओल के साथ फिल्म 'करीब' से डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस?

Kahan Gum Ho Gaye Sitaare: फिल्म 'करीब' (Kareeb) और 'फिजा' (Fiza) की एक्ट्रेस नेहा (Neha) याद हैं आपको? इसमें कोई शक नहीं कि एक्ट्रेस ने अपनी मासूम मुस्कान और अदाओं से फैन्स के दिलों में एक खास जगह बनाई, खासकर 90 के दशक के दर्शकों के दिलों में. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नेहा उनका असली नाम नहीं था. अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि फिल्मी दुनिया में नेहा के नाम से अपनी जगह बनाने वाली इस एक्ट्रेस का असली नाम शबाना रजा (Shabana Raza) था. अपने छोटे फिल्मी करियर के बाद शबाना ने बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) से शादी कर ली और ग्लैमर की दुनिया से दूर चली गईं. चलिए आइए जानते हैं शबाना रजा के बारे में. 

शबाना रजा एक फिल्म एक्ट्रेस हैं, जिनका जन्म 18 अप्रैल 1975 को सोलापुर, महाराष्ट्र में हुआ. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा और कॉलेज की पढ़ाई सोलापुर में ही की थी. इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग शुरू की और फिल्मों के लिए ऑडिशन दिए. शबाना रजा ने फिल्मी दुनिया में अपने बदले नाम को लेकर काफी सुर्खियां बटोरी थीं.

बॉबी देओल की 'करीब' से किया बॉलीवुड डेब्यू
शबाना रजा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बॉबी देओल के साथ फिल्म 'करीब' (1998) से की. यह विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म थी और उन्होंने ही शबाना को नेहा नाम दिया था. फिल्म में उनके किरदार का नाम भी नेहा ही था. उनकी अगली रिलीज 'होगी प्यार की जीत' (1999) थी, जिसमें उन्होंने अजय देवगन के साथ मुख्य भूमिका निभाई. उन्होंने कई और फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें ऋतिक रोशन के साथ 'फिजा', मुस्कान, कोई मेरे दिल में है और आत्मा जैसी फिल्में शामिल रहीं. शबाना ने तमिल और कन्नड़ फिल्म में भी काम किया.

2008 में किया था नाम बदलने को लेकर बड़ा खुलासा
2008 में रेडिफ के साथ एक इंटरव्यू में शबाना रजा ने खुलासा किया था, "मैं कभी नेहा नहीं थी. मैं हमेशा शबाना थी. मुझे अपना नाम बदलने के लिए भी मजबूर किया गया था. मुझे यह बिल्कुल भी मंजूर नहीं था. मेरे माता-पिता ने गर्व से मेरा नाम शबाना रखा.इसे बदलने की कोई जरूरत नहीं थी, लेकिन किसी ने मेरी बात नहीं सुनी.'' 2009 में शबाना रजा की आखिरी फिल्म 'एसिड फैक्टरी' आई थी, जिसमें फरदीन खान, इरफान खान, मनोज बाजपेयी, डिनो मोरिया, आफताब शिवदसानी, दीया मिर्जा और डैनी डेन्जोग्पा थे. इस फिल्म के बाद शबाना ने एक्टिंग करियर को अलविदा कह दिया. 

शबाना रजा की सादगी पर दिल हार बैठे मनोज बाजपेयी
मनोज बाजयपेयी और शबाना रजा की मुलाकात एक पार्टी में हुई थीं. इस दौरान शबाना को नेहा के नाम से ही इंडस्ट्री में जाना जाता था. शबाना को देखते ही मनोज उनकी खूबसूरती में खो गए थे. मनोज बाजपेयी ने बताया था कि इस पार्टी में एक्ट्रेस बालों में तेल लगाकर पहुंची थीं और उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा था कि इतनी बड़ी पार्टी में लोग क्या कहेंगे. इसी बात ने मनोज बाजपेयी को प्रभावित किया.

2006 में मनोज बाजयेयी और शबाना रजा ने कर ली शादी
पार्टी में मुलाकात के बाद दोनों की दोस्ती हुई, फिर दोनों को प्यार हो गया और उन्होंने एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया. तकरीबन आठ साल तक मनोज और शबाना ने एक-दूसरे को डेट किया. एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानने के बाद मनोज और नेहा ने 2006 में शादी कर ली. शादी के बाद भी शबाना कुछ फिल्मों में का करती रहीं. 2011 में उनकी बेटी अवा का जन्म हुआ.

Trending news